Tuesday, January 31, 2023
HomeNewsबीमा क्या है। इसके प्रकार कितने है और यह इतना महत्वपूर्ण क्यों...

बीमा क्या है। इसके प्रकार कितने है और यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

 

अक्सर हम यह सोचकर बीमा खरीदने से कतराते हैं कि मुझे एक Young और Healthy व्यक्ति होने के नाते Life and Health Insurance खरीदने की आवश्यकता क्यों है?  या, मुझे अपनी कार के लिए Car Insurance की आवश्यकता क्यों है, मेरे पास अच्छा Driving Experience है?

इस तरह के विचारों के विपरीत, हम कितने भी Healthy हों या financially कितने ही मजबूत क्यों ना हों हम सभी को Insurance की आवश्यकता होती है।  यह केवल इसलिए है क्योंकि Insurance एक सुरक्षा के रूप में कार्य करता है। Insurance परिस्थितियां खराब होने पर आपकी और आपके परिवार की आर्थिक रूप से रक्षा करता है।

इस ब्लॉग में, हम Insurance के बारे में बात करेंगे, अर्थात इसका क्या अर्थ है, Insurance के प्रकार क्या हैं, और यह क्यों महत्वपूर्ण है।

बीमा क्या है? What is Insurance

  • Insurance की अवधारणा को समझना बहुत आसान है। 
  • आप एक निश्चित अवधि के लिए अपने जीवन, स्वास्थ्य, वाहन, संपत्ति आदि का बीमा करने के लिए बीमा कंपनी को Monthly या Yearly शुल्क का भुगतान करते हैं। 
  • बदले में, बीमाकर्ता बीमित व्यक्ति या वस्तु को किसी भी नुकसान के मामले में वित्तीय नुकसान का भुगतान करता है।

  • तो आप एक छोटे से शुल्क के लिए एक Insurance Company को जीवन की अनिश्चितताओं के कारण होने वाले वित्तीय नुकसान के जोखिम को स्थानांतरित कर रहे हैं। 
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके साथ एक Car Accident हो जाये
  • और आपको Hospital में भर्ती होने की आवश्यकता पड़े। 
  • तो उस परिस्थिति में आपकी Health Insurance Policy अस्पताल में भर्ती होने के लिए आपके इलाज में आये खर्च को कवर करेगी। 
  • साथ मे उधर आपका Car Insurance एक्सीडेंट में आपकी कार को हुए नुकसान का भुगतान करेगा।
  •   इस बीच, यदि आप दुर्घटना के दौरान मर जाते हैं
  • तो आपके परिवार को आपके Turm Insurance के लिए एकमुश्त धनराशि बीमा कंपनी द्वारा दी जाती है।

आज के समय कला से लेकर पालतू जानवरों तक, कई चीजों के लिए बीमा उपलब्ध है, और व्यक्ति को अपनी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुसार बीमा का लाभ उठाना भी चाहिए।  इस समय 3 तरह के बीमा हैं जो सबसे जरूरी हैं।

तीन सबसे महत्वपूर्ण बीमा हैं : 3 Most Important Insurance

 

जीवन बीमा : Life Insurance

यदि आपकी असमय मृत्यु हो जाती है तो जीवन बीमा आपके परिवार की आर्थिक रूप से सुरक्षा करता है।

Health Insurance आपके लिए यह सुनिश्चित करता है कि विकट परिस्थितियों में जब कोई परिवार का सदस्य बीमार हो जाये तो आपको और आपके परिवार को उसमे आने वाले खर्च की चिंता किए बिना सर्वोत्तम चिकित्सा ओर  देखभाल मिल सके। एक Health insurance policy में, बीमित व्यक्ति के चिकित्सा उपचार की लागत insurance company द्वारा वहन की जाती है। 

आपके द्वारा भुगतान किए गए नियमित प्रीमियम के बदले में, बीमा कंपनी बीमारी से संबंधित सभी खर्चों का भुगतान करती है जिसके लिए बीमित व्यक्ति को इलाज की आवश्यकता होती है।  इसमें अस्पताल में भर्ती, डे केयर, पोस्ट और अस्पताल में भर्ती होने से पहले आदि आदि सभी खर्चे शामिल हैं। इसमें cashless सुविधा के साथ, आपका बिल सीधे कंपनी और अस्पताल के बीच तय हो जाता है।

इस तरह के Insurance का लाभ संपत्तियों, कारों, व्यवसायों आदि का बीमा करने के लिए लिया जाता है। पॉलिसी अवधि के दौरान बीमाकृत वस्तु जैसे कार, घर, खेत, पशुपालन, व्यवसाय आदि में होने वाले नुकसान का भुगतान Insurance company करती है।  पॉलिसीधारक के मालिक को आर्थिक रूप से मुआवजा दे दिया जाता है।

अब जब आप ये जान चुके है कि सबसे Important Insurance क्या ओर कौन सा होता है, तो आइए बात करते हैं कि आपको बीमा की आवश्यकता क्यों है।

दोस्तो जैसा कि हमने शुरुआत में कहा, ज्यादातर लोग सोचते हैं कि बीमा एक अनावश्यक खर्चा है।  इसका कारण यह है कि हम अपने future को लेकर और अनदेखी परिस्थितियों से निपटने की अपनी क्षमता के बारे में आश्वस्त महसूस करते हैं।

लेकिन हमारी कथित क्षमता और वास्तविकता में बहुत बड़ा अंतर होता है। उदाहरण के लिए, Medical emergency की स्थिति में आपकी सालों की जमा पूंजी कुछ घंटों में खत्म हो सकती है।  यह सिर्फ एक उदाहरण है।

आखिर बीमा लेना क्यों महत्वपूर्ण है। जानिये 3 प्रमुख कारण

बीमा परिवार की वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करता है : Insurance ensures the financial stability of the family.

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने कितनी बचत की है या आपकी मासिक आय कितनी है, एक अप्रत्याशित घटना आपकी जेब में एक बड़ा छेद सकती है या आपके परिवार के वित्तीय भविष्य को खतरे में डाल सकती है।

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पर्याप्त जीवन बीमा नहीं है ओर आपकी असमय मृत्यु हो जाती है तो आपके परिवार को आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ सकता है।

हालांकि कोई भी राशि आपके जाने का या आपके किसी प्रियजन के जाने के नुकसान की भरपाई नहीं कर सकती है। जीवन बीमा होने से उन्हें वित्तीय कठिनाई से बचने में मदद मिलेगी।  इस बीच, यदि आपके या आपके परिवार के पास पर्याप्त स्वास्थ्य बीमा नहीं है, तो किसी भी उपचार के दौरान होने वाले खर्च आपके बैलेंस को पूरी तरह से हिला सकते हैं।

इसलिए यह आवश्यक है कि आप अपने आप को ओर अपने परिवार को बीमा के साथ कवर जरूर करें

बीमा मन की शांति लाता है : Insurance brings peace of mind.

 

  • आप बीमा कंपनी को जो प्रीमियम देते हैं,
  • वह वो मूल्य है जो गारंटी देता है
  • कि बीमा कंपनी किसी अप्रत्याशित घटना की स्थिति में आपके सभी नुकसान को कवर करेगी।
  • साथ ही यह गारंटी भी देती है कि आपका कोई भी जोखिम कवर किया गया है।
  • ये सब आपको कभी परेशान नही होने देगा और आपको मन की शांति लाता है। 

 

  • उदाहरण के लिएमान लीजिए कि आप एक ऐसे समय में असामयिक मृत्यु से मर जाते हैं
  • जब आपको अभी बहुत महत्वपूर्ण कार्य करने थे जैसे बच्चों की शिक्षा
  • उनकी शादी, अपने जीवनसाथी के लिए एक सेवानिवृत्ति कोष आदि।
  • साथ ही आपके आवास के ऋण की किसे भी चल रही है।

आपका असामयिक निधन आपके परिवार को आमने-सामने की स्थिति में ला सकता है।  लेकिन, अगर आपने इन सभी कारणों को ध्यान में रखते हुए टर्म इंश्योरेंस खरीदा होता, तो आपका परिवार मुश्किल समय में आगे बढ़ने में सक्षम होता।

बीमा मुश्किल समय में होने वाली चिंता को कम करता है : Insurance reduces anxiety in difficult times.

आप अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए कितनी भी कोशिश कर लें, एक अप्रत्याशित घटना पूरी तरह से चीजों को उल्टा कर सकती है, जिससे आप शारीरिक, भावनात्मक और आर्थिक रूप से तनावग्रस्त हो सकते हैं।  पर्याप्त बीमा होने से इसमें आपको आर्थिक मदद मिलती है ताकि आपको ऐसे कठिन समय के दौरान पैसे के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपको या आपके परिवार में किसी को दिल का दौरा पड़ा है और उसे तत्काल अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता है।  अच्छे अस्पतालों में इस तरह के इलाज में लाखों का खर्च आ सकता है।  तो इस मामले में स्वास्थ्य बीमा होने से आप पैसे की व्यवस्था करने की चिंताओं और तनाव से बचते हैं।

आपने क्या सीखा : What have you learned

  1. तो दोस्तो आपने इस पोस्ट में जाना कि
  2. Insurance क्या है
  3. और कितने प्रकार के जरूरी insurance होते है।
  4. आपको हमारा ये लेख कैसा लगा
  5. हमें कमेंट में जरूरी बताना।

Follow on youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments