Thursday, February 9, 2023
HomeNews5 Symptoms of Depression: स्कूली बच्चों में डिप्रेशन के 5 सिंप्टम्स

5 Symptoms of Depression: स्कूली बच्चों में डिप्रेशन के 5 सिंप्टम्स

5 Symptoms of Depression: डिप्रेशन एक रियल प्रॉब्लम है। अगर आप एक पैरेंट है या टीचर है तो कैसे पता कर सकते हैं कि आपका बच्चा या आपकी गाइडैंस में जो बच्चे हैं उनमें से कोई डिप्रेशन का शिकार तो नहीं हो चुका है? उसके लिए काफी सारे सिम्पटम्स होते हैं जो आपको सिग्नल दे देते हैं।

5 Symptoms of Depression
5 Symptoms of Depression

5 Symptoms of Depression: स्कूली बच्चों में डिप्रेशन के 5 सिंप्टम्स

1. सबसे पहला डिप्रेशन को पकड़ने का सिग्नल होता है किसी बच्चे या बच्ची में परसिस्टेंट सैडनेस या हेल्पलेस नेस लगातार डे आफ्टर डे वो दुखी हैं और उसमें एक मैं पूरी तरह असहाय हो चुका हूँ वाली फीलिंग आ चुकी है। ये डिप्रेशन का बहुत बड़ा सिम्प्टम हो सकता है। जरूरी नहीं की होगी, दो तीन सिम्प्टम मिलाएंगे तो फिर हम पक्के से कन्फर्म कर सकते हैं।

2. दूसरी बड़ी चीज़ होती है बच्चा या बच्ची पहले जिन ऐक्टिविटीज़ को बहुत एन्जॉय करते थे अब वो उन ऐक्टिविटी से खुद को दूर करने लग गए हैं। तो यहाँ पर अलार्म बजना चाहिए।

3. तीसरा, ऐपेटाइट में काफी चेंज आ गया। खाने पीने में और स्लीपिंग के पैटर्न में काफी चेंज आ गया।

4. चौथा पढ़ाई करते समय या कोई भी काम करते समय बच्चा या बच्ची कॉन्सन्ट्रेट नहीं कर पाते हैं।

5. पांचवा बहुत ज्यादा इर्रिटेशन होना बहुत गुस्सा आना।

यह पांच आपको एक इंडिकेशन दे सकते हैं कि बच्चा किसी तकलीफ में आ चुका है, डिप्रेशन में आ चुका है। अब डिप्रेशन के सिम्पटम्स तो हमने देखे। उसके कारण काफी सारे हो सकते हैं वो जेनेटिकली भी हो सकता है। जीवन का कोई बहुत ड्रमैटिक इवेंट हुआ है, उससे हो सकता है।

आसपास के वातावरण में बहुत वाइलेंस वो देख रहा है उससे हो सकता है। लगातार बनी हुई कोई बीमारी है उससे हो सकता है। यदि आप ये कन्फर्म है कि बच्चे को इस तरह की प्रॉब्लम है तुरंत मेडिकल सहायता लीजिए और अपने बच्चे का सही ट्रीटमेंट करवाई।

ऐसी ही रोचक जानकारियों के लिए हमसे ABNPOST लगातार बने रहिये। आप हमें फेसबुक और टेलीग्राम पर फॉलो भी है। जहां आपको रियल टाइम में रोजाना ख़बरें पढ़ने को मिलेंगी।

Read More

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments