Monday, February 6, 2023
HomeNewsAadhar card को नाम और जन्म तिथि से कैसे डाउनलोड करे ?

Aadhar card को नाम और जन्म तिथि से कैसे डाउनलोड करे ?

aadhar card क्या है  ?

Aadhar card  एक इलेक्ट्रॉनिक पहचान पत्र है जो की भारत सरकार की तरफ से जारी किया जाता है। इसमें व्यक्ति की पूरी जानकारी होती है। जैसे की व्यक्ति की आँखों की पहचान , फिंगर प्रिंट , जन्म तिथि , कहा का रहने वाला है। ये सब जानकारी इस कार्ड में होती है। इसमें सीरियल नंबर होते है और बार कोड होता है। सीरियल नंबर और बार कोड हर कार्ड के अलग अलग होते है। ये कार्ड व्यक्ति की पहचान होती है। और हर जगह काम आती है।

आधार कार्ड किस काम आता है ?

इस कार्ड को भारत में एक पहचान कार्ड के तौर पर देखा जाता है। इसका इस्तेमाल हर जगह होता है। जैसे पासपोर्ट बनवाने के लिए, राशन कार्ड के लिए , या कोई भी सरकारी दस्तावेज बनवाना हो इसकी जरुरत पड़ती है। भारत सरकार ने ये अनिवार्य कर दिया है। भारत के निवासी को ये कार्ड बनवाना ही पड़ेगा। इसके बिना आपका कोई भी काम नहीं हो सकता। आप इसके बिना न कोई सिम कार्ड खरीद सकते है। न ही कोई सरकारी डॉक्यूमेंट बनवा सकते है।

आधार कार्ड कैसे बनवा सकते है ?

इसके लिए आपको नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना पड़ेगा। और आपको वह सभी दस्तावेज वह देने पड़ेंगे जो इसके लिए जरुरी है। जैसी राशन कार्ड हो आपके , या वोटिंग कार्ड हो , इसके आलावा आपको दसवीं की मार्कसीट या आपका जन्म प्रमाण पत्र हो , इसके साथ आपका रिहाइस का कोई प्रमाण हो। वह पर आपके सभी डॉक्यूमेंट लेकर आपका ऑनलाइन एक फॉर्म भरा जायेगा। जिसमे आपको फोटो लगेगी। आपके फिंगर प्रिंट लिए जायेंगे। आपकी आँखों को स्कैन किया जायेगा। इसके कुछ दिन बाद आपका आधार कार्ड पोस्ट ऑफिस से आपके घर आ जायेगा। अगर नहीं आता है तो आप किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर निकलवा सकते है। आपके मोबाइल नंबर पर आधार की एनरोलमेंट के नंबर आ जायेंगे जब आप आधार कर का फॉर्म सबमिट करंगे तब आप उन एनरोलमेंट नंबर की मदद से Aadhar card Online download भी कर सकते है।Aadhar card

आधार कार्ड सेंटर कैसे ढूंढे ?aadhar card centre near me

अगर आपको नहीं पता है की आधार कार्ड बनवाने के लिए कहा जाना है या सेंटर कहा है तो आप आधार कार्ड  की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी सेंटर ढूंढ सकते है इसके लिए आपको अपने आस पास का पिन कोड डालना है और इसके बाद जितने भी सेंटर उस एरिया में है आपको दिखाई देंगे ।

आधार कार्ड को ईमेल और जन्म तिथि से कैसे ढूंढे ? how download aadhar card by name and date of birth

अगर आपका एनरोलमेंट नंबर मिल नहीं रहा है या कही खो गया है तो आप आधार कार्ड को अपने ईमेल और जन्म तिथि से भी डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए आपको आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट में जाना है। वहा आपको आधार कार्ड download का ऑप्शन मिलेगा। जिसमे आप अपना ईमेल और जन्म तिथि भर कर सबमिट करेंगे तो एक ओटीपी आप रजिस्टर नंबर पर जायेगा। वो ओटीपी आपको डालना है और सबमिट करना है तो एक ज़िप फाइल डाउनलोड होगी जिसमे आपका आधार कार्ड होगा लेकिन ये फाइल पासवर्ड प्रोक्टेक्ट होती है। और इसका पासवर्ड आपकी जन्म तिथि होती है। जिससे ये फाइल ओपन होगी और आप आधार कार्ड को प्रिंट कर सकते है।

मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करवाए ? aadhar card mobile number change

अगर आपका रजिस्टर नंबर बंद हो गया है तो आपको दूसरा नंबर आधार कार्ड से लिंक करवाना पड़ेगा जिसके लिए आपको आधार कार्ड centre पर जाना पड़ेगा। वह आपके फिंगर प्रिंट स्कैन होंगे और आँखे स्कैन होंगी इसके बाद आपको वो मोबाइल नंबर देना है जो आप रजिस्टर करवाना चाहते है। एक दिन के बाद आपका नंबर आधार कार्ड से जुड़ जायेगा और पुराना वाला नंबर हट जायेगा।

आधार कार्ड में अड्रेस कैसे चेंज करवाए ? | how to change address in aadhar card

अगर आप उस स्थान पर नहीं रहते जो आधार कार्ड में रजिस्टर है तो आप अपना अड्रेस चेंज करवा सकते है। इसके लिए आपको Aadhar card centre पर जाना है। और साथ में आपको अपने नए पते का प्रमाण पत्र वहा देना होगा जिससे ये प्रमाणित होगा की आप वहाँ के स्थाई निवासी है। और आपका अड्रेस चेंज हो जायेगा इसमें कुछ दिन का समय लगेगा। इसके बाद आप अपना नया Aadhar card download कर सकते है। अगर आपके पास वहाँ का स्थाई प्रमाण नहीं है तो आप वहाँ के किसी सरकारी अफसर या सरपंच से लिखवा कर एक एफिडेविट भी दे सकते है।

करेक्शन फॉर्म क्या होता है। | aadhar card correction form

जब भी आपको आपके आधार कार्ड में कुछ बदलवाना है नाम चेंज करवाना है या कुछ गलती हो गई है उसको सही करवाना है तो इसके लिए ये aadhar card correction form होता है जो आप ऑनलाइन भी भर सकते है और ऑफलाइन भी भर सकते है। और इसके साथ आपको आपके जरुरी दस्तावेज लगाकर साथ भेजना है अगर ऑफलाइन भेज रहे है तो और aadhar card update form ऑनलाइन कर रहे है तो ऑनलाइन aadhar card application form सबमिट करना होता है।

आधार कार्ड को पिता का नाम और अपने नाम से कैसे सर्च करे?। aadhar card search by name and father name?

अगर आपके पास कुछ भी नहीं है। न ही एनरोलमेंट नंबर है और न ही आपको पता है की आपका आधार कार्ड नंबर क्या है तो आप अपना आधार कार्ड अपने नाम और पिता के नाम (aadhar card search by name and father name) से भी सर्च कर सकते है। इसके लिए आपको आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपको Download aadhar card पर क्लिक करना है।

वहा आपको कई ऑप्शन मिलेंगे। जिसमे Aadhar card download by name and date of birth, Aadhar card search by name and father name इसमें आपको नाम से डाउनलोड वाले में अपना नाम और पिता का नाम डालना है। और इसके बाद एक लिस्ट निकल कर आएगी उसमे आपको डिटेल्स मिलेगी जिसमे गांव का नाम , जन्म तिथि आदि होंगी आपको चेक करके क्लीक करना है इसके बाद एक ओटीपी आपके नंबर पर जायेगा जिसे आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर डालना है और Aadhar card download कर लेना है।

मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करे ? aadhar card mobile number registration online

अगर आपके आधार कार्ड से आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर इसको लिंक करवा सकते है। पहले इसको आप खुद भी कर सकते थे ऑनलाइन लेकिन कुछ सुरक्षा कारण से सरकार ने ये सभी कार्य Aadhar card centre के अधीन कर दिए है। अब आप खुद मोबाइल नंबर अपडेट या जोड़ नहीं सकते। इसके लिए आपको सीएससी सेंटर पर जाना ही पड़ेगा।

प्लाटिक का आधार कार्ड कैसे बनवाते है ? aadhar card pvc

आमतौर पर आधार कार्ड एक मोटे कागज पर प्रिंट होकर आता है जिसके ख़राब होने का चांस होता है। इसलिए अब सरकार आधार कार्ड को प्लाटिक (aadhar card pvc) आधार कार्ड पर बनाने लगी है। लेकिन अगर आपका आधार कार्ड अभी भी कागज पर है तो आप नजदीकी Aadhar card centre पर जाकर pvc aadhar card  प्रिंट करवा सकते है ।

मोबाइल नंबर कैसे चेक करे? aadhar card mobile number check?

अगर आपको याद नहीं है की आपका कौन सा Mobile number aadhar card से लिंक है। तो आप उसका पता दो तरीको से लगा सकते है।

  • पहले ये एक आपको आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है और डाउनलोड आधार कार्ड पर क्लिक करना है। इसके बाद एक ओटीपी आपके नंबर पर आएगा। जिस नंबर पर ओटीपी आएगा वो नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक है।
  • दूसरा ये है की आपको आधार कार्ड सेंटर पर जाना पड़ेगा और वहाँ आपको पता चलेगा की आपका कौन सा Number लिंक है आपके Aadhar card से। अगर आपका नंबर खो गया है तो आप आधार सेंटर पर जाकर नया नंबर लिंक करवा सकते है।

नाम कैसे बदलवाए? aadhar card name change ?

अगर आपका नाम गलत हो गया है आधार कार्ड में तो वो सिर्फ आधार कार्ड सेंटर पर ही सही होगा। आप खुद से या घर पर आधार कार्ड name change कर सकते। और इसके लिए आपको मान्य प्रमाण देना होगा। जिससे ये साबित होता हो की आपका नाम वाकई में कुछ और है और आधार कार्ड में कुछ और प्रिंट है। तभी आपका नाम करेंशन अपडेट हो पायेगा। इसके लिए आप अपने Date of birth certificate या pan card या voting card को भी प्रमाण के रूप में दे सकते है। और अगर आपको पूरा नाम ही बदलवाना है तो आपको वो सभी डॉक्यूमेंट देने होंगे जो ये प्रमाणित करते हो की आपका नाम पहले कुछ और था और अब आपने बदल कर कुछ और रख लिया है। और ये प्रमाण सरकारी दस्तावेज में मान्य होने चाहिए।

आधार कार्ड को राशन कार्ड में कैसे जोड़े ? How link aadhar card to rashan card

अभी जो नए राशन कार्ड बन रहे है। वो सभी आधार कार्ड से लिंक होते है। क्योकि वो सभी Ration card फॅमिली आईडी से जुड़े होते है। लेकिन अगर आपका राशन कार्ड पुराना है तो आप उसको भी आधार कार्ड से जोड़ सकते है। इसके लिए आपको आपको फॅमिली आईडी को इस राशन कार्ड से ऑनलाइन लिंक करवाना पड़ेगा। किसी भी जन सेवा केंद्र पर जाकर आप इसको लिंक करवा सकते है। आपकी family id आपके आधार कार्ड से लिंक होती है।

आधार कार्ड से राशन कार्ड कैसे चेक करे ? how check ration card status by aadhar card number

आपने नया राशन कार्ड बनवाया है और आपको चेक करना है की बना है या नहीं तो आप अपने आधार कार्ड से भी इसको चेक कर सकते है। इसके लिए आपको फ़ूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है । जहा आपको राशन कार्ड स्टेटस का ऑप्शन मिलेगा। उसमे आप राशन कार्ड को एप्लीकेशन नंबर से और आधार कार्ड नंबर से चेक कर सकते है। या फिर आप राशन कार्ड को फॅमिली आईडी से भी चेक कर सकते है।

Read more

aadhar card form download कैसे करे ?

अगर आप आधार कार्ड ऑफलाइन बनवाना चाहते है तो aadhar card form download आपको करना होगा और सभी डॉक्यूमेंट लगाकर भेजने होंगे। आप aadhar card form ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है।

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे चेक करे ? mobile number se aadhar card kaise check kare?

अगर आपके पास एनरोलमेंट आईडी नहीं है तो आप आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से भी चेक कर सकते है। इसके लिए आपको या तो आधार कार्ड केंद्र पर जाना पड़ेगा या आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड स्टेटस पर आपने आधार कार्ड चेक कर सकते है। इसमें आपको मोबाइल नंबर से चेक करने का ऑप्शन मिल जायेगा ?

मोबाइल में डाउनलोड कैसे करे। how to download aadhar card in mobile?

अगर आप खुद अपने फ़ोन में आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते है। तो आपको आधार कार्ड की वेबसाइट पर जाना है और वहाँ डाउनलोड पर क्लिक करना है। इसमें आधार नंबर डालना है या एनरोलमेंट आईडी हो तो वो डालनी है इसके बाद ओटीपी आपके नंबर पर जायेगा वो ओटीपी आपको ओटीपी सेक्शन में डालना है और सबमिट करना है। इसके बाद एक ज़िप फाइल आपके फ़ोन में डाउनलोड हो जाएगी जिसमे आपका आधार कार्ड होगा।

आधार फॉर्म को पीडीऍफ़ में कैसे डाउनलोड करे ? how download aadhar card form in pdf ?

अगर आपको aadhar card form pdf  में डाउनलोड करना है तो आप ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर फॉर्म सेक्शन में जाकर वहाँ से ऑफलाइन aadhar card form pdf को डाउनलोड कर सकते है। वैसे भी आप जो भी फाइल डाउनलोड करेंगे वो आपको पीडीऍफ़ फॉर्मेट में ही मिलेगी।

EID numbr क्या होता है? what is eid number in aadhar card?

जब भी आप आधार कार्ड बनवाते है तो आपको एक एनरोलमेंट आईडी मिलती है। जो की आधार कार्ड को डाउनलोड करने के काम में आती है। ये आपका एप्लीकेशन नंबर ही होता है। इसकी से आप आधार कार्ड स्टेटस चेक कर सकते है जब तक आपका आधार कार्ड बन कर नहीं आ जाता। ये आपको कंप्यूटर जेनेरेट एक सीरियल नंबर मिलता है। जिससे आपकी एप्लीकेशन की पहचान होती है।

 

FAQ

  • Q -: how to change address in aadhar card?

Ans -: आधार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आप अड्रेस चेंज कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपके पास सीएसी की आईडी होनी चाहिए

  • Q -: how to link mobile number to aadhar card?

Ans -:

  • आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए आपको नजदीकी आधार सेंटर पर जाना होगा।
  • क्योकि आम जनता के लिए ये सुविधा अब आधार सेंटर पर उपलब्ध है।
  • Q -: how to check if my mobile number is linked to aadhar card ?

Ans -: इसके लिए आपको आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक मोबाइल नंबर स्टेटस पर जानकारी मिलेगी।

  • Q -:how to register mobile number in aadhar card online?

Ans -:

  • आधार कार्ड से फ़ोन नंबर रेजिस्टर्ड करने के लिए आधार केंद्र पर जाये ।
  • सेल्फ अपडेशन सरकार ने सुरक्षा कारणों से बंद कर दिया है।
Q -: how to check which mobile number is registered on my aadhar card?

Ans -:

  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर चेक करने के लिए आप आधार सेंटर जा सकते है
  • या फिर आप खुद भी कर सकते है।
  • आधार कार्ड वेबसाइट पर जाइये और चेक आधार स्टेटस ऑप्शन को क्लिक कीजिये।
  • उसके बाद अपना आधार कार्ड़ नंबर इंटर कीजिये।
  • इसके बाद एक ओटीपी आपके रजिस्टर्ड नंबर के लिए जारी हो जायेगा।
  • इससे आप पता लगा लेंगे की आप का कौनसा नंबर आधार से लिंक है।
  • Q -: how to change aadhar card photo?

Ans -: आप आधार कार्ड में फोटो नहीं बदल सकते है। सिर्फ अपडेट्स कर सकते है।

इसके लिए आपको आधार केंद्र जाना होगा ।

  • Q -: how to change the address in aadhar card online?

Ans -: आधार कार्ड में अड्रेस चेंज करवाने के लिए आपको आधार केंद्र जाना होगा ।

सेल्फ अपडेट्स आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं है।

  • Q -: how to link ration card with Aadhar card?

Ans -: आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने के लिए आपको पहले फॅमिली आईडी को अपडेट करना पड़ेगा

और फिर आपको फॅमिली आईडी को राशन कार्ड से लिंक करना पड़ेगा।

  • Q -: how to change date of birth in aadhar card??

Ans -:

  • आधार कार्ड में जन्म तिथि बदलवाने के लिए आपको आधार केंद्र जाना पड़ेगा।
  • और साथ में जन्म प्रमाण पत्र भी लेकर जाये।
  • Q -: how to open aadhar card pdf file password?

Ans -: आधार कार्ड की पीडीऍफ़ फाइल को ओपन करने के लिए पासवर्ड आपको जन्म तिथि होती है। जैसे 1991.

  • Q -: what is aadhar pvc card

Ans -: pvc आधार कार्ड प्लाटिक पर प्रिंट आधार कार्ड होता है।

Q -: how to download aadhar card in mobile? 

Ans -: आधार कार्ड को मोबाइल में डाउनलोड करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये और डाउनलोड आधार कार्ड पर क्लिक करे। डिटेल्स भरे । और फाइल आपके फ़ोन में डाउनलोड हो जाएगी।

Q -: what is eid number in aadhar card? 

Ans -: चौदह डिजिट के एनरोलमेंट नंबर।

Q -: what is aadhar card password?

Ans -: आधार कार्ड को सुरक्षित बनाए रखने के लिए पासवर्ड होते है। जीप फाइल में ये पासवर्ड लगे होते है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments