Thursday, February 9, 2023
HomeNewsBank Loan Update: बैंक लोन नहीं चुकाया तो भी अब बैंक नहीं...

Bank Loan Update: बैंक लोन नहीं चुकाया तो भी अब बैंक नहीं करेंगे परेशान

Bank Loan Update: जब भी किसी व्यक्ति को जरुरत पड़ती है तो वो पैसे का इंतजाम कहीं ना कहीं से कर ही लेता है। लेकिन जब इधर उधर से पैसा नहीं मिलता है तो जरूरतमंद व्यक्ति बैंक का सहारा लेता है। बैंक उस व्यक्ति को उसकी जरुरत के हिसाब से लोन दे देता है लेकिन शर्तों के साथ देता है। लेकिन लोन देने के बाद भी कई बार इंसान के हालत इतने ख़राब होते है की वो लोन को चूका पाने में भी असमर्थ होता है। ऐसे में बैंक लोन (Bank Loan) नहीं चुकाने पर बैंक कर्मी या फिर बैंक के रिकवरी एजेंट (Bank Recovery Agent) भी लाओं नहीं चुकाने पर परेशान करते है।

Bank Loan Update
Bank Loan Update

कभी कभी तो परेशान करने की हद पार हो जाती है और पीड़ित व्यक्ति कोई गलत कदम तक उठा लेता है। लेकिन आज इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको कभी भी बैंक कर्मी या फिर रिकवरी एजेंट परेशान नहीं करेंगे। क्योंकि इसके लिये रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (Reserve Bank Of India) की तरफ से गाइड लाइन जारी की है। बैंक लोन नहीं चुकाने वालों के लिए रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से क्या नियम बनाये गए है ये आगे जानते है।

ज्यादातर मामलों में क्या होता है। – Bank Loan Update

ज्यादातर मामलों में बैंक जब किसी को लोन देता है तो उस समय जमीन या फिर घर या अन्य कोई चीज के कागजात एक तरह से गिरवी रखता है। और अगर नहीं भी कुछ रखा है तो भी लाओं नहीं चुकाने वाले को बैंक की तरफ से परेशान किया जाता है। बैंक रिकवरी एजेंट तो कभी कभी मारपीट पर भी उतारू हो जाते हैं। लेकिन ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादातर लोगों को लोन नहीं चुकाने पर रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के जारी नियमों का ज्ञान ही नहीं होता।

इसे भी पढ़ें: PM Kisan : किसानों के खाते में इस दिन आएगी13वीं किस्त

लोन नहीं चुकाने पर क्या होगा।

अगर आपने किसी बैंक से लोन लिया था और फ़िलहाल आप उससे चुकाने में समर्थ नहीं है तो बैंक कर्मी या फिर बैंक के रिकवरी एजेंट आपको परेशान नहीं कर सकते और ना ही आपके साथ जोर जबरदस्ती कर सकते। क्योंकि कानूनन उनको ये अधिकार नहीं है।

बैंक कर्मी किसी भी डिफाल्टर व्यक्ति के साथ कानूनी प्रकिर्या के तहत ही कार्यवाही कर सकते है। बैंक लोन देते समय गिरवी रखी वास्तु को नीलम करके अपने लोन की भरपाई कर सकता है लेकिन इसके लिए भी उसको कानूनन पूरी प्रकिर्या से गुजरना होगा। बिना नोटिस के बैंक को ऐसा करने का अधिकार नहीं है।

बिना नोटिस दिए नहीं कर सकते नीलामी – Bank Loan Update

हाँ सरफेसी यानि की सिक्योरिटाइजेसन एंड रिकंस्ट्रक्शन ऑफ़ फाइनेंसियल एसेट एंड अनफोर्स्मेंट ऑफ़ सिक्योरिटी इंट्रेस्ट बैंक को फिरवी रखी चीजों की नीलामी करके अपने लोन की भरपाई करने का अधिकार देता है। साथ में लोन नहीं चुकाने वाले व्यक्ति के लिए भी कुछ अधिकार निर्धारित किये गए हैं।

इसे भी पढ़ें: Kisan Vikas Patra : मोदी सरकार का किसानो को तोहफा

एजेंट करें परेशान तो ऐसे करें शिकायत

अगर आपने बैंक से लाओं लिया था और आपने उसकी किस्ते नहीं भरी या फिर चुकाने में असमर्थ है तो आपको बैंक के रिकवरी एजेंट परेशान करते होंगे। लेकिन आपको घबराने की जरुरत नहीं है। कानून के अनुसार इसके लिए भी आपको कुछ अधिकार दिए गए है।

एजेंट आपको डरा धमका नहीं सकते। ग्राहक के घर सुबह 7 से शाम 7 के बीच में ही जा सकते हैं। लेकिन फिर भी आपको लगता है की रिकवरी एजेंट आपक्को परेशान कर रहे है तो आप इसकी शिकायत बैंक से कर सकते है। बैंक भी अगर आपकी बात को अनसुनी कर रहा है तो आप उसकी शिकायत बैंकिंग ओंबड्समैन के पास कर सकते है।

नीलामी की प्रकिर्या और आपके अधिकार

अगर आप बैंक का पैसा चुकाने में असमर्थ है और बात नीलामी तक आ पहुंची है तो भी आपको घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि नीलामी से पहले बैंक आपको 30 दिन का पब्लिक नोटिस देगा। बिना 30 दिन का पब्लिक नोटिस  के बैंक नीलामी नहीं कर सकता। नोटिस में प्रॉपर्टी की वैल्यू भी दर्शाई जाती है। आप नीलामी के वक्त ध्यान रखें। अगर नीलामी की बोली आपके लोन अमाउंट से ज्यादा लगती है तो बचे हुये पैसे बैंक से वापस लेने का आपको पूरा अधिकार है।

इसे भी पढ़ें: BSNL Recharge plan : बीएसएनएल में पाए 400 दिन की वैलिडिटी

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments