Wednesday, February 1, 2023
HomeNewsRation card के नियमों में बदलाव, यहाँ करे राशन कार्ड के लिए...

Ration card के नियमों में बदलाव, यहाँ करे राशन कार्ड के लिए शिकायत

Ration card – देश में जितने भी राशन कार्ड धारक है उनके लिए ये जानना जरुरी है। की सरकार ने राशन कार्ड से सम्बंधित नियमो में बदलाव का दिया है। अब जो नए नियम जारी हुए है उनकी जानकारी इस पोस्ट में दी गई है तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े। राशन कार्ड धारको को सरकार की तरफ से फ्री राशन दिया जाता है। इसके साथ ही और भी कई सुविधाओं का लाभ राशन कार्ड धारक को मिलता है। लेकिन अब नए नियम के मुताबिक राशन कार्ड धारक को राशन कम मिलेगा

अनाज की मात्रा कम होगी

तेलगाना राज्य सरकार द्वारा किये गए नियमो में बदलाव के कारण अब राशन कार्ड धारक को चावल पहले की तुलना में एक किलोग्राम कम मिलने वाला है। राज्य सरकार ने जनवरी से नए नियम लागु कर दिए है। इसमें चावल की मात्रा को कम कर दिया गया है।

अन्य खबरे पढ़े -: इस तरीके से बनवाये स्मार्ट राशन कार्ड। जानिए पूरा तरीका

हरियाणा सरकार के नियम

अभी हरियाणा सरकार नए Ration card जारी कर रही है। जो की बीपीएल राशन कार्ड धारक के लिए है। और ये राशन कार्ड फॅमिली आईडी के आधार पर बन रहे है । इसलिए जिन लोगो के फॅमिली आईडी में गलत जानकारी देने के कारण उनके राशन कार्ड कट गए है।

अन्य खबरे पढ़े -: यहाँ मिलेगा आपको लाइफ टाइम फ्री इंटरनेट और कॉलिंग की सुविधा

या फिर किसी भी राशन कार्ड धारक को कोई राशन कार्ड से सम्बंधित शिकायत करनी है तो इसके लिए हरियाणा सरकार के द्वारा टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। 1967 और 1800 180 287 नंबर पर कॉल करके राशन कार्ड धारक अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है। इस नुबेर पर दर्ज हुई शिकायत पर तुरंत एक्शन होगा।

अन्य खबरे पढ़े -: इस तरीके से आधार कार्ड में फ़ोन नंबर अपडेट करे , यहाँ पढ़े पूरी जानकारी

Ration card पर केंद्र सरकार का बजट

केंद्र सरकार के द्वारा Ration card धारको की सुविधा के लिए दो लाख करोड़ रूपये से अधिक की धनराशि इस साल सब्सिडी के रूप में खर्च की जाएगी। देश में जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर है। और जिन लोगो के पास सुविधाएं नहीं है। उनको किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए केंद्र सरकार इन लोगो को सहायता प्रदान करने के लिए इस साल दो लाख करोड़ का बजट रखा गया है।

अन्य खबरे पढ़े -: सरकार के द्वारा बैंको के लिए नए नियम जारी। देशभर में नियम लागु

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments