Thursday, February 2, 2023
HomeNewsElectricity Bill 2023 : इस तरीके से बचाये अपना बिजली बिल, बिजली...

Electricity Bill 2023 : इस तरीके से बचाये अपना बिजली बिल, बिजली उपभोक्ताओं को मिल रही है छूट

Electricity Bill – हरियाणा सरकार की तरफ से बिजली उपभोक्ताओं के लिए बिजली बिल पर पांच प्रतिशत की छूट जारी की गई है। जिन लोगो का बिजली बिल बहुत अधिक आया है तो उनके लिए ये अच्छी खबर है। इस भारीभरकम बिल में आपको पांच प्रतिसत की छूट मिलती है। लेकिन ये छूट सिर्फ उन लोगो को मिलेगी जो लोग तीस जनवरी से पहले अपना बिजली बिल जमा कर देते है , उनको सरकार की तरफ से दी जा रही पांच प्रतिशत छूट का लाभ मिलेगा।

किस लिए दी जा रही है ये Electricity Bill छूट

नया साल आ चूका है लेकिन Electricity Bill अभी पिछले साल का ही बाकि है। तो सरकार हर साल नए साल पर दिसम्बर के महीने में जो साल का आखिरी बिल होता है। उस पर कुछ प्रतिशत की छूट जारी करती है। जो की इस बार सरकार के द्वारा पांच प्रतिशत की छूट जारी की गई है।

इसके साथ ही जिन लोगो ने लगातार छह बिल बिना विलम्ब के भरे है उनको सरचार्ज में छूट मिलती है। जिन लोगो का बिजली बिल डिफाल्टर लिस्ट में शामिल हो चूका है उन लोगो को इस छूट का फायदा नहीं मिलेगा। और जिन लोगो ने बिल तो पूरा दिया है लेकिन लगातार जमा न करके बीच में बिल पेंडिंग रखकर दिया है। उन लोगो को भी इसका लाभ नहीं मिलने वाला है।

ऑनलाइन Electricity Bill कैसे भरे

बिजली बिल को आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीको से भर सकते है।। ऑफलाइन तो आप पावर हाउस में जाकर बिल जमा कर सकते है। जिसके लिए आपको टाइम निकल कर पावर हाउस में जाना होगा लेकिन आप ऑनलाइन भी बिल जमा कर सकते है। इसके लिए निचे जानकारी दी गई है

ऑनलाइन Electricity Bill

इसके लिए आप फ़ोन पे , गूगल पे से भी भर सकते है। इन एप्प में इलेक्ट्रिसिटी बिल भरने का ऑप्शन दिया होता है। जिस पर जाने के बाद आपसे बिजली बिल कंपनी के बारे में पूछा जाता है। इसके बाद आपका बिजली बिल नंबर डालना होता है। आपका जो भी बिल पेंडिंग होगा वो आपके बिजली बिल के नंबर देने के बाद शो हो जायेगा। इसके बाद आप इसको ऑनलाइन पे कर सकते है।

डेबिट कार्ड से बिजली बिल पे करना

अगर आप अपने एटीएम कार्ड से बिल भरना चाहते है तो इसके लिए आपको जिस कंपनी की सप्लाई आपके घर में आती है उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप बिल पे कर सकते है। जैसे की DHBVN की सप्लाई के लिए आपको इसकी वेबसाइट पर जाना होगा। इसमें आपको व्यू बिल , पे बिल आदि के ऑप्शन मिलते है। इसमें पे बिल पर आपको जाना है। इसके बाद आपको इसमें बिल नंबर देना है। और पेमेंट कर देना है।

Electricity Bill
Electricity Bill

Read More

निष्कर्ष

  • दोस्तों हम आपको हर पल की जानकारी टेलीग्राम के माध्यम से भी दे रहे है अगर आपको जानकारी अच्छी लगती है। तो हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते है। यहाँ आपको रोजाना नयी जानकारी प्रदान की जाती है।
  • अगर आपका कोई सवाल है इस टॉपिक से सम्बंधित तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम इसका जवाब तुरंत देने के कोशिश करेंगे।
  • वैसे तो हम पोस्ट के माध्यम से आपको सभी सवालो के जवाब देने की कोशिस करते है लेकिन इसके आलावा पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल रह जाता है तो आप इसके बारे में हमें कमेंट कर सकते है
  • इस पोस्ट को दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ताकि उनको भी नयी जानकारी पता चल सके और वो लोग भी अपडेट रहे।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments