Thursday, February 2, 2023
HomeYojanaEPFO Pention Scheme Update: इन कर्मचारियों को मिलेगी अब ज्यादा पेंशन |...

EPFO Pention Scheme Update: इन कर्मचारियों को मिलेगी अब ज्यादा पेंशन | आ गया सर्कुलर

Employees Provident Fund: EPFO के द्वारा एक सर्कुलर जारी किया गया है। ये सर्कुलर कर्मचारियों की हायर पेंशन को लेकर आया है। किन कर्मचारियों को ज्यादा पेंशन मिलेगी और कहां पर ओर कैसे अप्लाई करना होगा ये सब आगे आपको बतायेंगे। साथ मे आपको बता दें कि ये सर्कुलर epfo ने अपने सभी कार्यालयों को भेजकर उनसे इसका पालन करने के भी आदेश जारी किये हैं।

EPFO Pention Scheme

किन किन कर्मचारियों को इसका लाभ

Employee Provident Fund Office की टफ से इस नोटिफिकेशन में बताया गया है कि जिन कर्मचारियों ने 6500 रुपये या इससे अधिक सैलरी में से पेंशन फंड में योगदान किया था उन सभी कर्मचारियों को इस उच्च पेंशन का लाभ मिलेगा। केवल उच्च पेंशन वाला ऑप्शन चुनने वाले कर्मचारी ही शामिल होंगे। बाकी कर्मचारियों को शामिल नही किया गया है।

इसमे जिन कर्मचारियों ने उच्च वेतन पर पेंशन फंड में योगदान किया था और जिन्होंने हाई पेंशन पाने के लिये आवेदन किया था तथा उनका आवेदन रिजेक्ट हो गया था, केवल वही कर्मचारी शामिल हैं।

उच्च पेंशन के लिये कैसे करें आवेदन

उच्च पेंशन के लिये पात्र कर्मचारियों को उच्च पेंशन पाने के लिये epfo के कार्यालय में जाना होगा। ऑनलाइन इसके लिये आवेदन उपलब्ध नही है। कार्यालय में आपको फार्म को भर कर ओर उसके साथ जरूरी दस्तावेजों  को लगाकर जमा कराना होगा। ऑरिजिनल दस्तावेज भी वेरीफाई करने हेतु साथ लेकर जाने होंगे।

आवेदन फार्म जमा करने के बाद उसका सत्यापन किया जायेगा और उसके बाद ही उच्च पेंशन के लिये कर्मचारी को योग्य माना जायेगा। फार्म में किसी भी प्रकार की त्रुटि अस्वीकार्य है। सर्कुलर के अनुसार त्रुटियुक्त फार्म को निरस्त किया जायेगा।

EPFO उच्च पेंशन पाने के लिये क्या क्या दस्तावेज चाहिये

फार्म 11(3) के अनुसार प्रमाण पत्र जो कि नियोक्ता द्वारा वेरीफाई किया गया हो।

Employee Provident Pention योजना के अनुसार फार्म 26(6) का विकल्प प्रमाण पत्र

कर्मचारी की कुल जमा राशि का ब्यौरा पत्र

हाई वेतन यानी 6500 रुपये से ज्यादा वेतन पर पेंशन फंड में योगदान के प्रमाण

उच्च पेंशन के शुरू में APFC द्वारा रिजेक्ट होने के लिखित पत्र

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments