Monday, February 6, 2023
HomeNewsगूगल से जानिए कैसे हैं आप | गूगल मेरा नाम क्या...

गूगल से जानिए कैसे हैं आप | गूगल मेरा नाम क्या है | Hi Google Kaise Ho

Hi Google Kaise Ho – आज का समय Technology के हिसाब से चल रहा है और Google तो Technology में बादशाह है और Google के Artificial Intelligent सिस्टम से आप जो सवाल करेंगे तो उसका जवाब आपको जरूर मिलेगा क्योकि एक तो Google  एक हाई टेक्नोलॉजी वाली Company है और इसका Database बहुत बड़ा है।

Hi Google Kaise Ho
Hi Google Kaise Ho

और इसको इस तरह से बनाया गया है की वौइस् कमांड के माधयम से भी आप इसमें सब कुछ सर्च क्र सकते है। Google के Google Assistant Computer System से आप जो भी सवाल करंगे उसका जवाब आपको तुरंत मिल जायेगे। जैसे की आप Google से पूछते हो की Hello Google Kaise Ho तो गूगल की तरफ से आपको जवाब मिलेगा की में ठीक हु आप कैसे हो। ये सब Technology और Artificial Intelligentका कमाल है।

Hi Google Kaise ho Aap (Hi Google Kaise Ho)

नमस्ते Google kaise ho आप, Hey का हिंग्लिश शब्द है! गूगल आप कैसे हैं। वैसे हम सभी जानते हैं कि, भारत दुनिया का नंबर 1 अंग्रेजी बोलने वाला देश है

लेकिन हिंदी भारत की प्राथमिक भाषा है और वहां 130 करोड़ लोग हैं।

यहां सभी भारतीय अंग्रेजी नहीं बोलते हैं। और बहुसंख्यक हिंदी बोलते हैं ।

और वे केसे हो आप कहते हैं? इसलिए जब वे Google voice पर खोज करते हैं तो वे आम तौर पर Google Assistant के साथ ऐसा व्यवहार करते हैं जैसे वे किसी वास्तविक व्यक्ति से बात कर रहे हों। मान लीजिए आप भारत आ रहे हैं और आपका नाम सैम है तो एक भारतीय आपसे इस तरह सवाल करेगा “हाय सैम कैसे हो आप?” जैसे यहाँ आता है “हाय गूगल केसे हो आप?”

गूगल असिस्टेंट क्या है? (Google assistant kya hai ?)

Google की एक Service जिससे बारे में जानने के लिए आप इस पेज पर आये है उसका नाम Google Voice Assistant है। और इसी से आप कोई भी सवाल पूछ सकते है जिसका जवाब आपको उसी भाषा में मिलेगा जिसको आपने सलेक्ट किया है। अगर Hindi में सेलेक्ट किया है तो हिंदी में जवाब देगा और इंग्लिश में किया है तो English में आंसर मिलेगा। और क्वेश्चन भी आपको उसी भाषा में पूछना पड़ेगा।

अब बात करते है की Google  ने ये बनाया क्यों। Google  लगातार अर्टिफिकल इंटेलिजेंट के क्षेत्र में तररकी कर रहा है और अपनी सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए Google Voice Assistant को बनाया गया है। गूगल असिस्टेंट से आपका समय बचता है और टाइप करने से अच्छा है की बोलने से ही काम हो जाये। हो सकता है टाइपिंग Search में आपको बेहतर Result न भी मिले लेकिन Google voice Assistant में आपको सही परिणाम मिलेंगे। और ज्यादा झंझट भी नहीं होता है।

गूगल असिस्टेंट कहा से डाउनलोड करे ? (How Download Google Assistant)

अगर आपको नहीं पता की Phone में Google Assistant कैसे डाउनलोड करना है तो आप हमें फॉलो कीजिये। इसके लिए आपको फ़ोन के प्लेस्टोर में जाना है। और सर्च बार में सर्च करना है। गूगल असिस्टेंट। इसके बाद आपके सामने बहुत सी एप्लीकेशन ओपन होंगी लेकन सबसे ऊपर जो Application आती है वो Google की ही है या फिर आप इस लिंक से भी डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है। इसके बाद आपको इसमें कुछ सेटिंग करनी होती है।

इसको डाउनलोड करने के बाद आप इससे कोई भी सवाल पूछ सकते है जैसे की Hi Google Kaise Ho, Hi Google Aap Kaise Ho, Hi Google Kaise Ho Aap, Hi Google Tum Kaise Ho, Hi Google Kaise Ho Tum इनका जवाब आपको गूगल हिंदी भाषा में देगा क्योकि आप सवाल हिंदी भाषा में पूछ रहे है और राइटिंग हिंगलिश भाषा में कर रहे है। आप भाषा अपने हिसाब से बदल सकते है।

गूगल असिस्टेंट की भाषा कैसे सेट करे? (How to Change Google Assistant Language?)

Google Assistant में आपको लैंग्वेज चेंज करने के लिए आपको पहले इसको Playstore से Download करना पड़ेगा और अगर कर लिया है तो Step को Follow करे। Google Assistant एक आर्टिफीसियल इंटेलिजेंट आवाज को सुनकर उसका रिजल्ट वौइस् के रूप में देने वाली एप्लीकेशन है। ये एक आर्टिफिशल रोबोटिक है जो की सभी फ़ोन में काम करता है चाहे वो एंड्राइड हो या आइओस हो। अगर आप इसमें बोलते हो की Hi Google Kaise Ho तो आपको इसका जवाब मिलेगा की में ठीक हु आप कैसे हो। और भी बहुत कुछ आप इससे पूछ सकते हो।

Google Assistant Application Setting

  • इसकी भाषा बदलने के लिए आपको Google Assistant Application ओपन करना है।
    इसके लिए आप इसको डायरेक्ट भी खोल सकते है। फ़ोन में होम पेज पर तीन बटन होने है।
  • बिच वाले होम बटन को दबाकर रखने पर ये आटोमेटिक ओपन हो जायेगा।
  • इसके बाद आप को जहा आपने होम बटन दबाया था वही Side में तीन डॉट दिखाई देंगी उनपर क्लीक करना है।
  • तीन डॉट पर क्लिक करने के बाद आपको EMail अड्रेस दिखेगा जो आपने Log in करते टाइम दिया था। आपको उस ईमेल पर क्लिक करना है।
  • आपको इसके बाद जो विंडो Open होगी उसमे चार Option दिखाई देंगे जिसमे आप Google Assistant पर क्लिक करना है।
  • जैसी ही आप असिस्टेंट पर क्लिक करेंगी तो आपके सामने फिर से कुछ ऑप्शन खुल कर सामने आयंगे।
  • इसमें आपको भाषा के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसमें आपको वो Language Show करेगा जो Default है या आपने सेट कर रखी है।
  • लैंग्वेज पर क्लिक कीजिये
  • आपको बहुत Language दिखाई देंगी आपको जो भाषा रखनी है उस पर क्लिक कीजिये।
    और आपको भाषा बदल जाएगी और आप उस भाषा में सवाल पूछ सकते है।
  • अगर आप Gmail आईडी से लॉगिन नहीं तो पहले आपको लॉगिन करना पड़ेगा या फिर आपको Sign up करना पड़ेगा और इसी जीमेल आईडी में आपकी सभी सेटिंग सेव होती रहेंगी और आप वो सभी डिटेल्स चेक कर सकते है जो आपने पहले सवाल पूछे थे।
  • और अगर आपको गूगल असिस्टेंट डाउनलोड करने में परेशानी आ रही है तो हमने ऊपर लिंक दिया है उससे डाउनलोड कर सकते है। वैसे तो आजकल सभी Phones में ये Application  By Default आता है सिर्फ Activate करना होता है जिसका Process हमने आपको ऊपर बता दिया है।

गूगल असिस्टेंट काम कैसे करता है?(How work Google Assistant )

आप सभी जानते है की Google का Data base बहुत बड़ा है और इसमें हर सवाल का जवाब मौजूद है। और ये जवाब आपको Google के बनाये Data से नहीं बल्कि हम आप जैसी लोगो की Website पर मौजूद Data के आधार पर दिया जाता है। जो की गूगल के डाटाबेस में जमा होता रहता है। लेकिन गूगल बहुत Smart है

उसमे भविष्य के लिए Intelligent Technology की मदद से Google Voice Assistant को बनाया है जो की सभी लोगो के लिए हेल्पफुल है। जैसे की अगर किसी को लिखना नहीं आता तो वो गूगल अस्सिस्टेंट की मदद से सवाल पूछ सकता है और जवाब भी मिल जाता है। Google Assistant बहुत ही कमाल की Application है और इसका प्रयोग लगभग सभी लोग करते है क्योकि इसमें Time भी बचता है और रिजल्ट भी Accurate मिलता है।

Google से ऐसा सवाल क्यों पूछते है लोग ? ( Google Mera Naam Kya Hai)

गूगल एक बहुत बड़ा डेटाबेस है। और लाइफ में बहुत से ऐसे सवाल होते है जिनका जवाब लोगो को नहीं मिलता तो गूगल से पूछ लेते है और कुछ लोग Enjoyment के लिए Google को ऊँगली करते रहते है और ऐसे लोग ऐसे ऐसे सवाल पूछते है जिनका न सर होता है और न पैर। जैसी की (Google Mera Naam Kya Hai) Google मेरा नाम क्या है।

भाई अगर आपको आपका नाम खुद नहीं पता तो गूगल कैसे बता सकता है। और कुछ लोग टाइम पास के लिए गूगल से सवाल करते रहते है। जैसी Hi Google Kaise ho, Hello Google, Google Tumahara Naam kya hai , hello google kaise ho इससे उनको थोड़ी ख़ुशी मिलती है तो गूगल का क्या जा रहा भाई।

कुछ लोग ऐसे भी सवाल भी करते है जैसे की -:

  • Hi Google Kaise Ho Tum?
  • Google Tum Kaise Ho?
  • Hello Google Mera Ghar Kaha Hai?
  • Google Tum Kaise Ho
  • Hello Google Mujhse shadi karogi?
  • Google Gaange sunao?

ऐसे बहुत सारे सवाल होते है जो लोग पूछते है और गूगल इसका जवाब भी मजेदार देता है।

Hi Google Kaise Ho Tum? (Hi Google Kaise Ho)

गूगल इसका जवाब भी शानदार तरीके से देता है।

में अच्छी हु।

आपका धन्यवाद,

और में आपकी क्या मदद कर सकती हु।
या फिर में अच्छी हु, आपका दिन कैसा रहा।

आपकी लाइफ कैसी चल रही है।

ये सब जवाब आपको मिलेंगे जो आर्टिफीसियल इंटेलिजेंट की मदद से आटोमेटिक सॉफ्टवेयर के जरिये दिए जाते है।

आप जितनी भी बार ये सवाल गूगल से पूछेंगे।

उतनी ही बार गूगल, उसका जवाब अलग अलग तरीके से आपको देगा।

चाहे तो आप एक बार प्रयास करके देख सकते है।

गूगल मेरा नाम क्या है ये गूगल कैसे बताएगा – (Google Mera Naam Kya Hai | Hi Google Kaise Ho)

आपके फ़ोन में आपको सभी जानकारिया मौजूद होती है। और आपका Phone आपकी जीमेल आईडी से जुड़ा हुआ होता है और इसमें गूगल का एक्सेस भी होता है तो गूगल आपकी Gmail आईडी और Google की अन्य Service की मदद से आपकी सारी जानकारी गूगल के डाटाबेस में जमा हो जाती है और जैसी ही आप अपने बारे में Google Assistant को कमांड देते है तो वो आपको आपकी जानकारी में से सवाल का जवाब निकल कर दे देता है।

जैसी की आपने पूछा की गूगल मेरा नाम क्या है तो गूगल के डाटा सेण्टर में आपका सन्देश जायेगा और गूगल आपकी जानकारी को Find करेगा और आपको आपका नाम बता देगा लेकिन अगर आपने कोई भी जानकारी अपने फ़ोन में नहीं डाली है और Gmail ID में भी अपना नाम नहीं डाला है किसी और का नाम डाला है तो वही नाम Google  बताएगा। क्योकि गूगल को जो Data आप देंगे वही डाटा गूगल आपको वापस बताएग।

गूगल मेरा नाम क्या है- कैसे पूछे (Google mera Naam Kya hai Kaise puche)

इसके लिए आपको फ़ोन में गूगल असिस्टेंट को ओपन करना है या फिर Phone के Home Button  को कुछ देर के लिए दबा कर रखना है और इसके बाद एक Mike आपके सामने Open होगा इसमें आपको बोलना है जो भी आपका सवाल है। और गूगल आपके सवाल को Data center भेज देगा और तुरंत आपके सवाल का जवाब मिल जायेगा। ये प्रक्रिया तुरंत होती है कुछ सेकंड का वक्त लगता है डाटा के आदान प्रदान में। गूगल का Intelligent System बहुत ही तेज है।

Google Assistant Application काम कर रहा है या नहीं ये कैसे पता करे?

कुछ फ़ोन में ये काम नहीं करता क्योकि इसका भी कारण होता है इन Phone में ये Inbuilt नहीं होता है। और इसके लिए आपको Play Store से इसको डाउनलोड करना पड़ेगा।
Download करने के बाद आपको चेक करने के लिए आपको Home बटन को कुछ देर दबाकर रखना है और देखना है की माइक का ऑप्शन आता है या नहीं अगर आता है तो आपको सवाल पूछना है

अगर जवाब मिल जाते तो सही से काम कर रहा है और नहीं करता है तो आपको Phone Setting में जाना है और वहा आपको Application Setting मिलेगी जिसमे आपको Google Assistant को Force Close कर देना है और फिर से Open करना है फिर ये काम करने लगेगा।

गूगल अस्सिस्टेंट के फीचर क्या है?

Google Assistant गूगल कंपनी की आर्टिफीसियल इंटेलिजेंट Based एप्लीकेशन है जो की Android और IOS के लिए बनाई गई है। इसके बहुत सारे फीचर है।

  • अगर आप कही जा रहे गाड़ी से तो आप बिना नंबर डायल किये ही Google  Assistant  को Command दे सकते है किसी भी कॉन्टेक्ट को Call करने के लिए। इसके लिए आपको कॉन्टेक्ट का नाम बोलना है और गूगल असिस्टेंट फ़ोन लगा देगा उस Contact को।
  • इसकी मदद से आप बिना लिखे Message भी भेज सकते है।
  • आपके जो भी सवाल है उनके जवाब आप Google Assistant से पूछ सकते है और आपको तुरंत जवाब मिल जानेगे।
  • Google अस्सिस्टेंट से आप आपके आसपास क्या चल रहा है इसकी जानकारी भी ले सकते है।
  • अगर कोई फेस्टिवल्स आने वाला है तो उसकी जानकारी भी आप गूगल असिस्टेंट से के जरीये ले सकते है।
  • गूगल अस्सिस्टेंट से आप आज का दिन , आज की तारीख, महीना इन सब का पता जान सकते है।
  • अगर आपको कोई Message मिला है तो उसको आप बिना Phone देखे भी गूगल अस्सिस्टेंट की मदद से सुन सकते है।
  • फ़ोन में कोई भी कार्य, आप इसकी मदद से करवा सकते है।
  • जिसमे कोई एप्प को ओपन करवाना हो। या कोई और भी काम हो।
  • अगर आपका मूड गाने सुनने का कर रहा है

तो एक कमांड में सुन सकते है इसके लिए गूगल अस्सिस्टेंट को सिर्फ आर्डर देना है, और गाने चालु।

  • Google Assistent की मदद से आप कैमरा भी ओपन क्र सकते है और फोटो ले सकते है।

गूगल का नाम Google ही क्यों पड़ा ?

Google एक बहुत बड़ी Company है और हमने गूगल असिस्टेंट से जब पूछा की Google का नाम गूगल ही क्यों है तो उसने जवाब दिया की मेरा नाम एक गणतीये शब्द से मिलता है। गूगोल से और इसीलिए मेरा नाम गूगल है। और मेरा काम लोगो की मदद करना है इसलिए मुझे Google Assistant कहा गया है।

लेख से सम्बंधित प्र्शन

Q -: Google Assistant की Language Change कैसे करें?

Ans -: 

  • अपने Android फ़ोन या टैबलेट पर, Google Home ऐप्लिकेशन खोलें।
  • सबसे ऊपर दाईं ओर, अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो या नाम के पहले अक्षर Assistant की सेटिंग Assistant. भाषाएँ पर टैप करें
  • मौजूदा भाषा पर टैप करें
  • नई भाषा चुनें।
Q -: गूगल को कैसे हिंदी में करें?

Ans -: 

  • अपने Android फ़ोन या टैबलेट पर, सर्च सेटिंग पेज पर जाएं.
  • अपनी भाषा सेटिंग चुनें. Google Product की भाषा: यह सेटिंग, मैसेज और आपकी स्क्रीन पर मौजूद Button सहित, Google इंटरफ़ेस की भाषा बदलती है.
  • Save करें पर टैप करें.
Q -: गूगल असिस्टेंट से बात करने के लिए क्या करें?

Ans -:  अपने डिवाइस पर, होम बटन दबाकर रखें या “Ok Google” कहें। अगर Google Assistant बंद है, तो इसे चालू करने के लिए कहा जाएगा। कोई सवाल पूछें या निर्देश दें।

Q -: मैं आपको क्या कह कर बुलाऊं?

Ans -:  बाकी मैं संभाल लूंगा। कैसे दर्शन दे दिए?

Q -: गूगल असिस्टेंट तुम्हारा मालिक कौन है?

Ans -: गूगल के मालिक Larry Page और Sergey Brin

Q -: गूगल मैं आपकी क्या सहायता कर सकता हूं?

Ans -: मैसेज भेजें, रिमाइंडर लगाएँ, बैटरी सेवर चालू करें, और झटपट ईमेल देखें। याद रखना कि मैंने अपनी गाड़ी गैराज में पहली मंज़िल के 345 नंबर पर पार्क की है। ठीक है, मैं याद रखूँगी।

Q -: गुगली तुम क्या खाती हो?

Ans -:  बिजली की रोटी , बिजली की साग और उसके ऊपर कड़क बिजली का बघार

conclusion

हमने आपको जो जानकारी दी है उससे आपको बहुत मदद मिलेगी

आपको ये जानकारी कैसी लगी ये हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये

और इसमें और क्या सुधार करना चाहिए

इसके बारे में अपनी राय जरूर दीजिये ताकि लेख को बेहतर बनाया जा सके।

Read More

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments