Thursday, February 2, 2023
HomeNewsAadhaar Card : बिना किसी डॉक्यूमेंट के बदलेगा आधार कार्ड का अड्रेस

Aadhaar Card : बिना किसी डॉक्यूमेंट के बदलेगा आधार कार्ड का अड्रेस

How To Change Aadhaar Card Address Without Documents -:आज के समय में आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का करेक्शन करवाने के लिए पता नहीं कितने डॉक्यूमेंट इक्क्ठे करने पड़ते है लेकिन अब सरकार की तरफ से जारी इस नियम के अनुसार आपको किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट की जरुरत नहीं होगी।

सिर्फ आपके परिवार का मुखिया की सहमति से आपके आधार कार्ड का अड्रेस चेंज हो जायेगा। आधार कार्ड में अड्रेस चेंज करवाने के लिए पहले बहुत से डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती थीAadhaar Card

इसके लिए पता नहीं कितनी बार आधार सेण्टर के चक्कर आपने लगाए होंगे और पैन कार्ड, वोटिंग कार्ड, पासपोर्ट्स तक के डॉक्यूमेंट तक इक्क्ठे कर दिए होंगे और जब इनसे भी काम नहीं बनता था तो सरपंच से लिखवा कर ले जाओ तब आपका आधार अड्रेस चेंज होता था लेकिन अभी UIDAI के नए नियमो के अनुसार आपको सिर्फ फॅमिली हेड की सहमति की जरुरत होती है।

आधार कार्ड में पता बदलवाने के लिए नियम क्या है

अगर आप जनवरी 2023 से पहले आधार कार्ड में पता बदलवाना चाहते तो आपको बहुत से डॉक्यूमेंट की जरुरत होती थी। लेकिन अभी नयी साल में आधार कार्ड में अड्रेस चेंज करवाने के नियम बदल चुके है।

अब आपको किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट की जरुरत नहीं होगी। आपको आधार कार्ड में अड्रेस बदलवाने के लिए सिर्फ आपके हेड ऑफ़ फॅमिली की सहमति की जरुरत होगी। आपके हेड ऑफ़ फॅमिली के आधार कार्ड के जरिये आप अपना अड्रेस बदलवा सकते है।

Read More -:

UIDAI के नए नियम कैसे काम करते है।

आधार कार्ड की नयी सुविधा से उन लोगो को काफी राहत मिलने वाली है जो लोग काफी टाइम से अपना पता बदलवाना चाहते है लेकिन उनका अड्रेस चेंज नहीं हो पा रहा है। इसके साथ ही वो लोग भी इस सुविधा का लाभ ले सकते है जिनके नाम पर कोई ऐसा दस्तावेज नहीं होता जिसकी मदद से आधार कार्ड में अड्रेस चेंज हो सके।

जिन लोगो के पास कोई ऐसा दस्तावेज नहीं है वो लोग अपने परिवार या अपने रिस्तेदारो की सहमति से अपना पता चेंज करवा सकते है। लेकिन इसके लिए एक कंडीशन है जिसमे आपको ये प्रूफ देना होगा की आप जिसकी सहमति दे रहे है उनके और आपके बिच फॅमिली रिलेशन है।

Aadhaar Card में अड्रेस चेंज करवाने का तरीका

आधार कार्ड के नियमो के अनुसार कोई भी परिवार का सदस्य जो की अठारह वर्ष से अधिक आयु का है वो फॅमिली हेड की परमिशन दे सकता है। और उस सदस्य की सहमति से आप आधार कार्ड में अड्रेस बदलवा सकते है। आधार में पता बदलवाने के लिए स्टेप को फॉलो कीजिये

  • सबसे पहले आपको आधार कार्ड को ऑफिसियल वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov.in पर जाना है
  • होम पेज पर आपको Aadhaar Card अड्रेस अपडेट का ऑप्शन मिलेगा इस पर जाना है
  • इसके बाद आपको हेड ऑफ़ फॅमिली का आधार नंबर देना है।
  • इसके बाद जेनेरेट ओटीपी के बटन पर क्लिक करना है।
  • एक ओटीपी हेड ऑफ़ फॅमिली के रजिस्टर नंबर पर जायेगा।
  • वो ओटीपी वेरिफाई करना है।
  • इसके बाद आपको वो डॉक्यूमेंट upload करना है जिसमे आप और हेड ऑफ़ फॅमिली के बीच का रिलेशन दर्शाता हो
  • इसके बाद आपको फीस पचास रूपये पे करनी होगी।
  • फीस जमा करने के बाद हेड ऑफ़ फॅमिली के पास एक मैसेज लिंक जायेगा जिसमे आपके द्वारा किये गए आधार अड्रेस रिक्वेस्ट होगी
  • जैसे ही हेड ऑफ़ फॅमिली उस मैसेज में आये लिंक पर सहमति दे देगा आपका आधार कार्ड में पता बदलवाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
  • तीस दिन के अंदर आपका आधार अड्रेस चेंज हो जायेगा

Aadhaar Card Important links

Aadhar card Address change linkOpen

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments