Tuesday, January 31, 2023
HomeNewsमहिलाओं के लिए घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

महिलाओं के लिए घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

Earn money online – आम बोलचाल की भाषा मे अक्सर ये कहा जाता है कि पैसा सबकुछ नहीं होता, चलो मान लिया! लेकिन ये भी एक सच है कि पैसा बहुत कुछ होता है। बिना पैसे के आज के समय में ओर खासतौर से तब जब आप किसी बड़े शहर में रह रहे हैं जहाँ हर एक चीज के अच्छे-खासे पैसे देने होते हैं, कुछ दिन नही जी पायेंगे।

शायद यही कारण है कि आज के जमाने में पहले से कहीं ज्यादा महिलाएं घर संभालने के साथ साथ अपने husband को financially support करना चाहती हैं। और शायद इससे भी बढ़कर वो अपनी skill, अपने talent और अपने समय को सही जगह इस्तेमाल करना चाहती हैं और कुछ productive करना चाहती हैं।

How to earn money online from home.

और ख़ुशी की बात है कि आज महिलाएं भी काफी स्मार्ट तरीके से घर बैठे ही पैसे (Earn Money, Online Work From Home And Earn Money) कमा रही हैं। उन्होंने ऐसे कुछ आसान तरीके अपना लिए हैं जिससे कि वे अपने परिवार की देखभाल भी ठीक तरह से कर पाती हैं और आर्थिक तौर पर भी अपने आप को मज़बूत बनाए हुए हैं।earn money online

यदि आप Ghar Baithe Online Job Kaise Kare In Hindi में जानकारी ढूंढ रही है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आई हैं। आज की इस पोस्ट में महिलाये घर बैठे जॉब कैसे करे या फिर Work From Home Onlineओर Job For Women सब कुछ बताया गया है। आपके लिये कौनसी जॉब Online Work From Home के लिये सही रहेगी ये आपको तय करना है। 

सबसे पहले एक नजर डालते है कि कौन कौन से तरीके है online earning तो चलो नीचे लिस्ट पर नजर डालिये।

Blogging, Freelance, YouTuber, Data Entry Job, Online Survey, Digital Marketing, Virtual Assistant, Affiliate Marketing, Sell Products Online, Graphic Designing, Content writing, Social Media Management, Online Tutor, E-Book Writing, Fashion Designer, Interior Designer, Call Center Representative, Translator, Web Development, Vlogger

अब तरीके तो आपने पढ़ लिये। तो अब आपको कुछ तरीकों के बारे में थोड़ा detail में बता देते हैं कि कैसे क्या क्या होता।

आज के जमाने मे लोग designer कपड़े पहनने के काफी शौक़ीन होते जा रहे हैं। लोगों को हर दिन नए trend के designer कपड़े चाहिये। fashion की knowledge रखने वाली महिलाऐं इस क्षेत्र में भी अपनी तकदीर आज़माकर अपना future बना रही हैं ओर बहुत सी success भी है

आज। महिलाओं को अपने घर में ही एक छोटा सा fashion store शुरू कर पैसे कमाने का अच्छा साधन मिल गया है। यदि आप पहले से इस फील्ड में काम नही भी कर रही तो भी आप कोई short-term course करके इस तरह का काम शुरू कर सकती हैं। इस काम मे आप अच्छे खासे पैसे भी बना सकती है और घर पर अपने परिवार की देखभाल भी कर सकती है।

YouTube पर आजकल हर कोई फेमस हो रहा हैं। लेकिन YouTuber बनना अभी भी एक महान home based work है। अपने घर से प्लेटफ़ॉर्म के लिए विभिन्न प्रकार की वीडियो सामग्री बनाकर YouTube पे Upload कर सकती हैं। ये इतना कठीन कार्य भी नही है। आपके अंदर जो स्किल है उसको आप वीडियो के माध्यम से पब्लिक को सर्व कर सकती है।

इस काम की सबसे बड़ी बात है कि आपको एक पैसा भी यहां इन्वेस्ट करने की जरूरत नही होती। बस जिस फ़ोन पर या लैपटॉप पर आप ये पोस्ट पढ़ रही है, उसी से काम चल जायेगा आपका। जब आपके YouTube चैनल के वीडियो में लगभग 4 हजार घंटे वॉचटाइम और 1000 Subscriber हो जायेंगे, तब आप Google AdSense के लिए आवेदन कर सकती हैं।

जैसे ही आपका चैनल Google AdSense से Approve होगा, आपकी income start हो जायेगी। बहुत सी महिलाएं आज के समय मे ये कार्य कर रही है और आज एक सफल YouTuber हैं।

यदि आपकी पढ़ाने में रूचि है तो ये आपके लिए एक अच्छा आप्शन है। सबसे बढ़िया बात इसमें ये है कि ट्यूशन पढ़ाने के लिए कुछ भी Investment करने की भी ज़रुरत नहीं पड़ती। यदि आपकी teaching skills सचमुच अच्छी हैं या आप उसे improve कर लेती हैं तो आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकती हैं।

आज के समय मे हर परिवार आने बच्चों को tuition जरूर करवाते है। इसके साथ ही ये एक ऐसा profession है जो कभी भी outdated नहीं होता, आपके पास हमेशा काम होता है और consistently आपकी income बनी रहती है।

आप ई-कॉमर्स कंपनी में फ्री में सेलर बनकर भी पैसा कमा सकती हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप कोई प्रोडक्ट घर पर तैयार करके इन वेबसाइट्स के जरिए उसे बेच सकते हैं।

या फिर दूसरी कंपनियों के प्रोडक्ट को आप बेच सकती है। इंटरनेट पर हजारों वेबसाइट हैं जो एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे  कमाने के मौके प्रदान करती है। आप अपनी पसंद की कंपनी में एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकती है। बस आपको घर बैठे ऑनलाइन उनके उत्पादों को बेचना है।

Affiliate Marketing Company

आप अन्य कंपनियों के उत्पाद बेचकर 50% तक मुनाफा कमा सकती हैं। और आपको उत्पाद, शिपमेंट, ग्राहक हैंडलिंग आदि को बनाए रखने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। अच्छी खासी मार्केटिंग स्किल्स रखने वाली महिलायें इस तरीके से भी पैसे जोड़ रही हैं। ऑनलाइन सेलिंग के लिए आपको निम्नलिखित वेबसाइट्स पर जाना है।

  • अमेज़न – Amazon
  • फ्लिपकार्ट – Flipkart
  • स्नैपडील, Snapdeal
  • शॉपक्लूज़, Shopclues
  • मिंत्रा : Myntra

आप इन सैलिंग वेबसाइटों के सेलर रजिस्ट्रेशन पेज पर जाकर अपने बिज़नस डिटेल्स की जानकारी भर दें और काम शुरू करें।

यदि आपको लिखने का शौक है तो आप अपना ब्लॉग लिखकर अच्छे पैसे कमा सकती हैं। और मजे की बात ये है कि आप किसी भी टॉपिक पर ब्लॉग लिख सकती हैं।

For example: आप अपने beauty tips लिख सकती हैं, आप अपनी delicious recipes share कर सकती हैं, आप movies, serials, music, sports किसी भी सब्जेक्ट पर blog लिख सकती हैं। आगर आप ये सोच रही हैं की मुझे computer नहीं आता तो मैं ये सब कैसे करुँगी? तो घबराइए नहीं, ब्लॉग बनाना और उसे चलाना इतना कठिन नहीं है, इसे आसानी से सीखा जा सकता है।

स्वास्थ्य को लेकर इन दिनों लोग बहुत एक्टिव हैं। योगा के प्रति लोगों का आकर्षण बढ़ रहा है। इसमें आगे चलकर बहुत बड़े पैमाने पर कार्य फैलने की उम्मीद है। आप चाहें तो योगा टीचर के रूप में भी करियर बना सकती हो।

बिना पूंजी शुरू किया जाने वाला यह बेहतरीन करियर ऑप्शन बन सकता है। प्रति व्यक्ति 500 रुपए के हिसाब से इसे शुरू कर आप आसानी से 30 से 35 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं। ओर घर पर रहकर अपने परिवार की देखभाल भी कर सकती हैं।

आज के जमाने मे जरूरी नहीं की किसी office या factory में आठ घंटे की job करने के बाद ही money earn की जाए। अगर आपके अंदर लिखने-पढ़ने का talent  छुपा है तो उसे बाहर निकालें।

  • इन talent के जरिए भी आप घर बैठे कमाई कर सकती हैं।
  • आप किसी Magazine या फिर New Paper के लिए घर बैठकर Article लिख सकती हैं।
  • कई पत्रिका और अखबार Citizen journalist category में आम लोगों को मौका देते हैं
  • कि वो उनके लिए articles लिखें।
  • इसके लिए प्रति आर्टिकल 200 रुपए तक चार्ज किया जाता है।
  • हालांकि, हर जगह के लिहाज से ये चार्ज अलग हो सकता है
  • लेकिन इससे आपकी earning होने लगेगी।
  • समय के साथ जैसे जैसे आपको experience होगा तो आप अपनी blogging भी कर सकती है।

बदलते समय के साथ Online Survey Job  में लोगों की Demand पहले की अपेक्षा काफी बढ़ी है। ऐसे में आप Online Survey में थोड़ा समय देकर घर बैठे best income कर सकती हैं। ज्यादातर कंपनियां आपको मौका देती हैं कि उनके products के लिए आप लोगों के प्रिव्यू लें और पब्लिक डिमांड के मुताबिक service delivery की बारीकियां बताएं। सर्वे करके कंपनी को देने की एवज में आपको अच्छी-खासी रकम मिल सकती है। इसके लिए कंपनी के ऑफिस जाने की भी जरूरत नहीं। आप सिर्फ ऑनलाइन उनसे संपर्क करके उनके लिए काम करना शुरू कर सकती हैं।

अपनी साइट पर ट्रैफिक लाने के लिए बड़ी बड़ी साइटों को अच्छे content की जरूरत होती है। इसने कंटेंट writers की मांग बढ़ा दी है। अच्छी बात है कि इसके लिए किसी योग्यता की जरूरत नहीं है।

  • अच्छा content writer बनने के लिए language पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए।
  • आपको अलग-अलग विषयों पर लिखने की कला भी आनी चाहिए।
  • Web Content के लिए, सर्च इंजन ऑप्टमाइजेशन (SEO) और
  • HTML की जानकारी आपको एक कदम आगे रखती है।

लिखने और प्रूफरीडिंग के काम अमूमन शब्दों के हिसाब से होते हैं। कुछ बार यह project based भी होता है।  Promotional content के लिए आपको प्रति शब्द 1 से 3 रुपये मिलता है। जबकि specialized content के लिए पेमेंट 8 of से 10 रुपये प्रति शब्द हो सकता है।  Ghost Writing, जहां लेखक क्रेडिट नहीं लेता है, वहां 5 रुपये प्रति शब्द अतिरिक्त लिए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें :

Most Popular Website

  • PeoplePerHour, Upwork, Freelancer और Fiver
  • जैसे ग्लोबल प्लेटफॉर्म भारतीय साइटों की अपेक्षा ज्यादा भुगतान करते हैं।
  • दो साल के अनुभव के बाद 1,030 से 1,300 रुपये प्रति घंटा कमाया जा सकता है।
  • आप अगर इसमें रुचि रखती हैं तो अपना हाथ इसमें जरूर आजमायें।

आप सभी जिनको Earn Money Work From Home  करना है तो निश्चित रूप से इन ऑनलाइन नौकरियों के साथ अपने घर से आराम से ऑनलाइन पैसा कमा सकती हैं। लेकिन इसके लिए कुछ समय चाहिए।

मेरा मतलब है कि आपको इसके बारे मे सबसे पहले पढ़ने और समझने की ज़रूरत है कि यह कैसे काम करता है? ओर इसको करने का प्रोसीजर क्या है। उसके बाद, आप काम करना शुरू कर सकती है। समय के साथ धीरे धीरे आपका एक्सपीरियंस बढ़ेगा और फिर आपको ओर ज्यादा कमाई होने लगेगी।

  • तो आप सभी ने इस पोस्ट में जाना
  • कि कैसे हम Ghar baithe paise कमा सकते है
  • ओर work from home कर सकते है।
  • आपको हमारा ये लेख कैसा लगा
  • ये हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताना।
  • Follow on youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments