Thursday, February 2, 2023
HomeNewsIndia vs Sri Lanka 3rd ODI: Virat Kohli ने आज बना दिए...

India vs Sri Lanka 3rd ODI: Virat Kohli ने आज बना दिए 8-8 World Record!

India vs Sri Lanka 3rd ODI: आज विराट कोहली ने अपनी एक पारी से कई सारे विराट रिकॉर्ड बना दिए हैं। एक एक करके आपको उनके इस पारी से कौन कौन से रिकॉर्ड बने हैं? उनसे हम रूबरू करवातें हैं।

विराट कोहली के कैरिअर का चौहत्तर वां शतक

सबसे पहले तो अपने आप में ये बड़ा रिकॉर्ड है कि विराट कोहली ने अपने कैरिअर का चौहत्तर वां शतक ठोक दिया है। इसमें से उनके नाम जो है वो वनडे में छियालीस शतक हो गए हैं। वह दूसरे नंबर पर इस मामले में आ गए हैं। वनडे में इससे पहले सचिन तेन्दुलकर के नाम सबसे ज्यादा शतक है। विराट कोहली ने एक और रिकॉर्ड बना दिया है। वो छियालीस सतकों के साथ दूसरे नंबर पर आ गए हैं।

India vs Sri Lanka 3rd ODI
India vs Sri Lanka 3rd ODI

साथ ही साथ टोटल अंतर्राष्ट्रीय रनो के मामले में भी विराट कोहली दूसरे नंबर पर चल रहे हैं। नंबर एक पर सचिन है। नंबर दो पर विराट आ गए हैं। आज क्योंकि 110 गेंदों पर 166 रन बनाए हैं। 150 का स्कोर उन्होंने आज पार किया है तो वन फिफ्टी प्लस के इस स्कोर्स के मामले में वह दूसरे नंबर पर आ गए। इस रिकॉर्ड को अगर आपको दिखाया तो रोहित शर्मा आठ वन फिफ्टी प्लस स्कोर के साथ नंबर वन पर है। नंबर दो पर कोहली हैं जिनके नाम पांच वन फिफ्टी प्लस स्कोर हो गए हैं।

15 जनवरी है खास रिस्ता – India vs Sri Lanka 3rd ODI

India vs Sri Lanka 3rd ODI: बड़ी बात यह है कि कोहली अकेले नॉन ओपनर खिलाड़ी हैं जिनके नाम एक सौ पचास प्लस का स्कोर है क्योंकि नॉन ओपन गाड़ी को बहुत कम गति मीलती है ओपनर को ज्यादा मीलती है। इसलिए उसके पास वन फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने का मौका ज्यादा रहता है। तो ये बड़ा रिकॉर्ड कोहली के नाम। इसके अलावा पंद्रह जनवरी का जो दिन है वो विराट कोहली को बहुत ज्यादा पसंद है। साल 2017 में पंद्रह जनवरी के दिन विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ़ वनडे में 122 रन ठोके थे।

इसे भी पढ़ें : Virat Kohli • One Day International • Sri Lanka: Virat Kohli ने तोड़ा ‘शतकों’ का रिकॉर्ड, Sri Lanka के खिलाफ तीसरे वनडे में खेली 166 रनों की पारी

साल 2018 में 153 रन ठोके थे साउथ अफ्रीका के खिलाफ़ लेकिन वो टेस्ट शतक था। साल 2019 की पंद्रह जनवरी को उन्होंने 104 रन ठोके थे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ वनडे में और अब साल 2023 के पंद्रह जनवरी को उन्होंने 166 रन ठोके हैं श्रीलंका के खिलाफ़ वनडे में। यानी की पंद्रह जनवरी के दिन से विराट कोहली का खास नाता है। इस दिन उन्होंने चार शतक ठोके हैं। 2017, 18, 19 और उसके बाद 2023।

सचिन तेंदुलकर का घरेलु रिकॉर्ड तोडा।

इसके अलावा सचिन तेन्दुलकर के घर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने के रिकॉर्ड को भी विराट कोहली ने तोड़ दिया है। सचिन ने इससे पहले भारत में 20 वनडे शतक लगाए थे। विराट कोहली ने अब 21 वनडे शतक लगा दिए हैं। यानी उन्होंने सचिन तेन्दुलकर को पीछे छोड़ दिया है।

चार परियों में शतक बनाने रिकॉर्ड – India vs Sri Lanka 3rd ODI

विराट का एक और रिकॉर्ड यह है कि 72वां, 73वां और 74वां जो उनका वनडे शतक आया है वह महज चार पारियों के अंदर आया है। कोहली के नाम एक और रिकॉर्ड ये कि विराट कोहली पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने किसी भी ऑप्पोनेन्ट के खिलाफ़ दस वनडे सेन्चुरी लगाई है। इससे पहले कोई भी खिलाड़ी आज तक ऐसा नहीं कर पाया।

इसे भी पढ़ें : One Day International: R Ashwin ने उठाई Rohit Sharma के एक फैसले पर उंगली – बोले ये क्रिकेट है या फिर कौन बनेगा करोड़पति?

सचिन तेन्दुलकर ने दो बार ऐसा करने की कोशीश की लेकिन वो नौ नौ शतक ही लगा पाए। लेकिन विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ़ यहाँ पर किसी भी ऑपरेशन के खिलाफ़ दस वनडे शतक लगाने का जो रिकॉर्ड बनाया है वो अपने आप में इकलौता रिकॉर्ड है और फिर एक और रिकॉर्ड है कि विराट कोहली 20000 रन कंप्लीट करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

इसे भी पढ़ें : Indian Army Day 2023: भारतीय सेना की सबसे बड़ी उपलब्धियां

बाइलेटरल क्रिकेट सिरीज़ नहीं आया यानी की बाइलेटरल यानी की जैसे दो देशो की सिरीज़ हो रही है तो उसमें विराट कोहली 20000 अंतरराष्ट्रीय रन बना चूके हैं। इतने सारे रिकॉर्ड एक तरीके से एक पारी से दस रिकॉर्ड विराट कोहली ने खड़े कर दिए हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments