Thursday, February 9, 2023
HomeNewsIndian Army Day 2023: भारतीय सेना की सबसे बड़ी उपलब्धियां

Indian Army Day 2023: भारतीय सेना की सबसे बड़ी उपलब्धियां

Indian Army Day 2023: आज Indian Army Day है और इस दिन उन वीरों को याद किया जाता है जिन्होंने देश की सेवा में अपना सब कुछ बलिदान कर दिया। आज का दिन भारतीय सेना के गौरव की कहानी बताता है। आर्मी दिवस साल 1949 से लगातार 15 जनवरी को मनाया जा रहा है। आज हम आपको बताते हैं भारतीय सेना की कुछ बड़ी उपलब्धियों के बारे में जिन्हे जानकर आप भी भारतीय सेना के उपर गर्व महसूस करेंगे।

Indian Army Day 2023
Indian Army Day 2023

कश्मीर युद्ध

Indian Army Day 2023: आजादी के समय पाकिस्तान ने अपने नापाक तेवर दिखते हुए कश्मीर पर कब्ज़ा करने के लिए आक्रमण कर दिया दिया। कश्मीर के तत्कालीन राजा हरिसिंह ने भारतीय सेना से मदद मांगी और फिर क्या होना था। भारतीय सेना ने पाकिस्तानियों को खदेड़ दिया और कश्मीर की जनता को बचाया।

चीन के साथ युद्ध

साल 1962 में चीन ने हिमालय की सिमा पर हमला कर दिया था। इस हमले के बारे में भारतीय सेना को पता पाया था और ना ही भारतीय सेना इसके लिए तैयार थी। भारतीय सेना ने इसके बावजूद चीनी सेना का डंटकर मुकाबले किया। ये हमला भारतीय सेना के लिए एक सबक की तरफ रहा। अब भी चीनी और भारतीय सेना बहुत बार आमने सामने होती है लेकिन भारतीय सेना के शौर्य को देख हमेशा चीनी सेना को पीछे हटना पड़ता है।

बांग्लादेश युद्ध

साल 1965 में बांग्लादेश युद्ध के बारे में तो देश का बच्चा बच्चा जानता है। इस युद्ध में भारतीय सेना का अद्भुत पराक्रम देखने को मिला था। इस युद्ध में 90 हजार पाकिस्तानी सेना को आत्मसमर्पण करना पड़ा था। पाकिस्तानी सेना का ये आत्मसमर्पण पूरी दुनिया मिशाल बन गया था क्योंकि इतनी बड़ी तादात में किसी भी सेना का आत्मसमर्पण आज तक नहीं हुआ है।

कारगिल आपरेशन विजय

Indian Army Day 2023: आजाद भारत का ये ऑपरेशन भारतीय सेना के शौर्य और पराक्रम की गाथा सदियों तक गाता रहेगा। साल 1999 में कारगिल की दुर्गम पहाड़ियों में लड़ा जाने वाले इस युद्ध में भारत ने जीत हासिल की। पाकिस्तान के नापाक इरादों को चकनाचूर किया था। इस युद्ध में पाकिस्तान के 600 से भी ज्यादा सैनिक मारे गए थे। हालाँकि इस युद्ध में भारत को भी जानमाल का नुकसान हुआ था।

Read More :

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments