Tuesday, January 31, 2023
HomeNewsJoshimath News: धंस सकता है पूरा Joshimath शहर ? ISRO की Satellite...

Joshimath News: धंस सकता है पूरा Joshimath शहर ? ISRO की Satellite Image से हुआ खुलासा

Joshimath News: इसरो ने अपने सैटेलाइट से जोशीमठ की आपदा का जायजा लिया है। इस जायजा में डरावना परिणाम निकलकर सामने आया है। सैटेलाइट ने जो स्थिती दिखाई है उसके अनुसार पूरा जोशीमठ शहर धंस जाएगा।

Joshimath News
Joshimath News

आप इसरो के द्वारा जारी की गई फोटो में देख सकते हैं कि पीले घेरे के अंदर मौजूद जोशीमठ का पूरा शहर है। इसमें आर्मी हेलीपैड और नर्सिंग मंदिर को मार्क किया गया है। इसरो के हैदराबाद स्थित नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर यानी एनआरसी ने ये रिपोर्ट जारी की है।

शायद हो सकता है कि इसी के आधार पर राज्य सरकार लोगों को डेंजर ज़ोन से बाहर निकाल रही है। बता दें आपको की रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले कुछ दिनों से जोशीमठ में जमीन धंसने और दरारों की जानकारी मिल रही है। सात सौ से ज्यादा घरों में दरारें आई है। सड़कों हॉस्पिटल हॉस्टल्स भी दरक रहे हैं।

जानकारी के अनुसार इसरो ने सैटेलाइट से 7 से 10 जनवरी 2023 तक जोशीमठ की तस्वीरें ली हैं। इसके साथ ही इसरो ने बताया है कि अप्रैल से नवंबर 2023 तक जमीन धंसने का मामला धीमा था।

इन सात महीनों में जोशीमठ माइनस आठ दशमलव नौ सेंटीमीटर धंसा है लेकिन 27 दिसंबर 2022 से लेकर 8 जनवरी 2023 तक के बारह दिनों में जमीन धंसने के तीव्रता माइनस पांच दशमलव चार सेंटीमीटर हो गई यानी ये काफी तेज गति से बढ़ रहा है

Read More

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments