Thursday, February 2, 2023
HomeYojanaLIC Scholarship: 10वीं,12वीं पास को मिल रही है 20 हजार की स्कॉलरशिप,...

LIC Scholarship: 10वीं,12वीं पास को मिल रही है 20 हजार की स्कॉलरशिप, ऐसे करे अप्लाई

LIC Scholarship – भारतीय जींवन बीमा निगम की तरफ से छात्रों के लिए हर साल वार्षिक कार्यक्रम होता है। जिसमे मेधावी छात्रों को 20 हजार की स्कॉलर शिप प्रदान की जाती है। भारतीय जीवन बीमा निगम की इस छात्र स्कालरशिप को लेने के लिए आप जून के महीने में आवेदन कर सकते है। इस छात्रवृति के लिए छात्र की उम्र 35 से कम होनी चाहिए। इस स्कालरशिप का उद्देशय यही है की जो छात्र पढाई में अच्छे है और उनकी आर्थिक परिसिथति ठीक नहीं है। वो आगे की पढाई को पूरा करने म समर्थ नहीं है तो उनकी सहायता के लिए ये स्कॉलर शिप में राशि दी जाती है। ये स्कालरशिप ग्रेजुएशन लेवल तक की पढाई के लिए है। इसमें कोई भी छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

LIC Scholarship 2023

जो छात्र दसवीं पास कर चुके है वो छात्र इस स्कीम में आवेदन करके स्कालरशिप का फायदा ले सकते है। भारतीय जीवन बीमा निगम की तरफ से इस स्कालरशिप के लिए कुछ नियम तय किये गए है जिनको पूरा करने पर ही आपको स्कालरशिप मिलेगी इसके लिए आपको दसवीं या बाहरवीं में कम से कम 60 प्रतिसत अंक होने चाहिए। आपके परिवार की सालाना आय तीन लाख पचास हजार रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए अगर आप इन कंडीशन को फॉलो करते है तो आप इस स्कालरशिप योजना के लिए पात्र है

LIC Scholarship
LIC Scholarship

भारतीय जींवन बीमा निगम LIC Scholarship के बेनिफिट्स

एलआईसी की तरफ से दी जाने वाली इस छात्रवर्ती योजना में छात्र के खाते में हर साल पंद्रह हजार रूपये की धनराशि दी जाती है ताकि वो अपनी स्कूल फीस और अन्य खर्चे भर सके और उन पर आर्थिक बोझ कम पड़े। एलआईसी छात्रवर्ती योजना में छात्रों को तीन साल के लिए ये छात्रवृति प्रदान की जाती है। तीन साल में दसवीं , गयारहवी और बारहवीं की क्लास तक छात्र को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

भारतीय जीवन बीमा निगम छात्रवर्ती योजना के लिए पात्रता

कोई भी छात्र जिसने दसवीं कक्षा उत्तीर्ण कर ली हो और उसके 60 फीसदी से अधिक अंक आये है। और उनकी उम्र 35 वर्ष से कम है वो लोग इस स्कूलरशिप के लिए आवेदन कर सकते है।
ग्रेजुएशन कर रहे छात्र भी इस स्कीम में लाभ उठा सकते है।

LIC Scholarship के लिए आवेदन कैसे करे

जो भी छात्र भारतीय जीवन बीमा निगम छात्रवर्ती योजना के लिए आवेदन करना चाहता है वो छात्र निचे दिए गयी जानकारी के आधार पर छात्रवर्ती के लिए आवेदन कर सकता है।

  • एलआईसी स्कालरशिप प्रोग्राम में शामिल होने के लिए आपको www.lichasathan.com पर जाना है
  • इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको रिवार्ड्स सेक्शन में इसका लिंक मिलेगा।
  • आपको बता दे की ये स्कॉलर शिप योजना के फॉर्म जून के महीने में निकलते है।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा इसमें अपनी सारी जानकारी देनी होगी।
  • आपकी दसवीं की मार्कशीट आपका आधार कार्ड , आपका स्कूल आईडी कार्ड , आपका इनकम प्रूफ सर्टिफिकेट आदि आपको अपलोड करने है। इसके बाद आपको फाइनल सबमिट कर देना है
  • इसके बाद आपको इसका प्रिंट आउट निकाल लेना है।

Read More

निष्कर्ष

  • दोस्तों हम आपको हर पल की जानकारी टेलीग्राम के माध्यम से भी दे रहे है अगर आपको जानकारी अच्छी लगती है। तो हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते है। यहाँ आपको रोजाना नयी जानकारी प्रदान की जाती है।
  • अगर आपका कोई सवाल है इस टॉपिक से सम्बंधित तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम इसका जवाब तुरंत देने के कोशिश करेंगे।
  • वैसे तो हम पोस्ट के माध्यम से आपको सभी सवालो के जवाब देने की कोशिस करते है लेकिन इसके आलावा पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल रह जाता है तो आप इसके बारे में हमें कमेंट कर सकते है
  • इस पोस्ट को दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ताकि उनको भी नयी जानकारी पता चल सके और वो लोग भी अपडेट रहे।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments