Monday, February 6, 2023
HomeNewsMakar Sankranti 2023: 14 या 15 जनवरी कब है मकर संक्रांति?

Makar Sankranti 2023: 14 या 15 जनवरी कब है मकर संक्रांति?

Makar Sankranti 2023: हिंदू सनातन धर्म में Makar Sankranti को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। देश के अलग अलग राज्यों में Makar Sankranti को कई नामों से जाना जाता है जैसे उत्तरायण, पोंगल, खिचड़ी आदि। इस साल Makar Sankranti की तारीख को लेकर बहुत ज्यादा लोग कन्फ्यूज है। कोई 14 जनवरी को Makar Sankranti बता रहा है तो कोई 15 जनवरी को।

Makar Sankranti 2023
Makar Sankranti 2023

ज्योतिषविद के मुताबिक इस साल Makar Sankranti का पर्व 15 जनवरी 2023 को मनाया जायेगा। पंचांग के अनुसार ग्रहों के राजा सूर्य चौदह जनवरी के दिन शनिवार को धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। इसलिए रविवार यानी की 15 जनवरी को सुबह तिथि में Makar Sankranti का पर्व मनाया जाएगा।

ज्योतिषाचार्य के मुताबिक ये पर्व 15 जनवरी को पूरे दिन मान्य होगा। दोपहर तक का समय स्नान दान के लिए विशेष पुण्य फलदायी रहेगा। इस दिन नदी के तट पर स्नान के पास सूर्यदेव की पूजा करने का विधान है।

ऐसा करने से इंसान की हर मनोकामना पूरी हो जाती है। साथ ही Makar Sankranti के दिन सूर्य देवता दक्षिणायन से उत्तरायण होते हैं और इसी से देवताओं के दिन शुरू हो जाते हैं Makar Sankranti के साथ ही खरमास समाप्त हो जाता है। शादी विवाह जैसे शुभ और मांगलिक कार्यों पर लगी रोक हट जाती है।

Read More

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments