Tuesday, January 31, 2023
HomeYojanaट्रेक्टर खरीदने पर मिलेगी अब 50% की सब्सिडी, यहाँ जानिए कैसे मिलेगी...

ट्रेक्टर खरीदने पर मिलेगी अब 50% की सब्सिडी, यहाँ जानिए कैसे मिलेगी सब्सिडी

Tractor subsidy – आज के टाइम में एक ट्रेक्टर खरीदना किसान के लिए आसान नहीं है। ट्रेक्टर लाखो रूपये का आता है तो ऐसे में किसान अपने लिए कैसे ट्रेक्टर कैसे खरीद सकता है। और अगर लोन पर ले भी लेते है तो काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब सरकार किसानो को ट्रेक्टर खरीदने पर पचास प्रतिसत की सब्सिडी दे रही है। जिससे किसानो के लिए ट्रेक्टर खरीदना आसान हो जायेगा। सरकार की तरफ से एक स्कीम चलाई जा रही है इसमें जो भी किसान ट्रेक्टर खरीदना चाहता है उसको ट्रेक्टर की कीमत पर पचास प्रतिसत की सब्सिडी दी जाती है ।

Government Tractor subsidy Scheme

हरियाणा सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत जो भी किसान ट्रेक्टर खरीदना चाहते है उनके लिए सरकार के द्वारा ट्रेक्टर खरीद पर पचास प्रतिसत की सब्सिडी मुहया कराइ जा रही है। जो भी किसान इस स्कीम का लाभ लेना चाहते है उनको हरियाणा के सरल पोर्टल पर जाकर इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना होता है।

Join Telegram – Join

Join WhatsAppJoin

tractor subsidy

 

स्कीम के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन करे

जो भी किसान हरियाणा राज्य से है और वो ट्रेक्टर खरीदना चाहता है वो हरियाणा सरकार के पोर्टल saralharyana.gov.in पर जाकर इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकता है। इसके लिए 23 जनवरी तक आप रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको SaralHaryana पर जाना है। इसके बाद आपको इसमें अपना खाता बनाना है। इसके लिए आप किसी कॉमन सर्विस सेण्टर पर जाकर भी करवा सकते है। या फिर अपने फ़ोन से भी कर सकते है।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको लॉगिन करना है।
  • लॉगिन करने के बाद आपको सर्विस के ऑप्शन पर जाना है और इसमें सर्च करना है कृषि डिपार्टमेंट।
  • कृषि सर्च करने पर आपको ट्रेक्टर सब्सिडी स्कीम का लिंक मिलेगा इस पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसमे अपनी सारी जानकारी देनीं है जैसे की कौन सा ट्रेक्टर आप लेना चाहते है। किस एजेंसी से लेना चाहते है । और अन्य जानकारी
  • सभी जानकारी देने के बाद आपको सबमिट कर देना है।

किसको लाभ मिलता है ट्रेक्टर योजना के तहत

जो किसान अनुसूचित जाति और जनजाति के दायरे में आते है उनको एस.बी 89 स्कीम के तहत इस योजना में लाभ मिलता है। और इसमें आपको 35 हॉर्स पावर का ट्रेक्टर खरीदने पर सब्सिडी मिलती है। इस योजना में आपको ट्रेक्टर की कीमत पर पचास प्रतिसत की सब्सिडी मिल जाती है जिससे किसान आसानी से ट्रेक्टर खरीद कर अपनी खेती कर सकता है। साथ में ही अन्य कार्य भी कर सकते है। और किसानो पर ज्यादा आर्थिक बोझ भी नहीं पड़ता है।

Read More

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments