Thursday, February 2, 2023
HomeYojanaइस दिन आएँगे पीएम किसान योजना के 2000 रूपये किसानों के खाते...

इस दिन आएँगे पीएम किसान योजना के 2000 रूपये किसानों के खाते में

pm kisan samman nidhi yojana 13 kist –   प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत उन छोटे किसानों को शामिल किया गया है जिनकी भूमि दो हेक्टयेर से कम थी लेकिन बाद में इसको सभी किसानों के लिए लागु कर दिया गया था। इस योजना के तहत सभी किसान भाइयो को सालाना छह हजार रूपये मानदेय के रूप में दिए जाते है। ये योजना दिसम्बर 2018 से कार्यवन्तित है। और करोड़ो किसान भाइयो को इसका लाभ मिल रहा है। इस योजना में जो राशि दी जाती है वो सीधा किसान भाई के बैंक अकाउंट में जमा हो जाती है। किसानों को खेती में आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई थी राज्य सरकार अपने राज्य से ऐसे किसानों का ब्यौरा केंद्र सरकार को उपलब्ध करवाती है जो किसान इसके पात्र है।

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन कैसे करे

pm kisan yojana
pm kisan yojana
  • इस योजना में अपना आवेदन देने के लिए आपको अपने नजदीकी CSC सेंटर पर जाना होगा
  • वह पर आप अपने डॉक्यूमेंट आधार कार्ड राशन कार्ड, बैंक की पासबुक और जमीन के कागज लेकर जाये ताकि आवेदन में दिक्कत न आये।
  • इसके लिए आप खुद भी आवेदन कर सकते है लेकिन आपके पास इंटरनेट कनेक्शन और एंड्राइड फ़ोन होना जरुरी है।
  • आप इसके लिए पीएम किसान योजना के पोर्टल पर जाकर खुद रजिस्टर कर सकते है और अपना ब्यौरा दे सकते है और कुछ फीस चार्ज होगी और फॉर्म को सबमिट कर सकते है

प्रधानमंत्री किसान योजना की बारहवीं क़िस्त को आये काफी दिन हो चुके है। अब तेहरवी क़िस्त जारी होने वाली है। जो लोग पीएम किसान योजना की तेहरवी क़िस्त का इंतजार कर रहे है उनका इंतजार जल्दी ही खत्म होने वाला है। क्योकि जनवरी महीने के आखिरी में प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की तेहरवी क़िस्त जारी हो जाएगी। प्रधान मंत्री किसान योजना के अंतर्गत हर चार महीने में किसानों के खाते में दो हजार रूपये की सम्मान राशि भेजी जाती है।

इस योजना के तहत अब तक बारह किस्ते किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है। इस योजना का के तहत किसानों को आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करना है। ताकि किसान वर्ग देश के विकास में और योगदान दे सके। भारत में कृषि का सबसे अधिक योगदान है विकास में।

सरकार के द्वारा अब तक ऐसी कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन नहीं जारी हुयी है लेकिन उम्मीद है की जनवरी के लास्ट तक प्रधान मंत्री किसान योजना की क़िस्त आपके खाते में आ जाएगी जिन किसान भाइयो ने अब तक किसान योजना में KYC अपडेट नहीं करवाई है

वो करवा ले ताकि उनको क़िस्त का पैसा लेने में दिक्कत न आये। और जिन लोगो ने भूमि का रिकॉर्ड अपडेट नहीं करवाया है उनकी प्रधानमंत्री किसान योजना की क़िस्त अटक सकती है। इसलिए वो लोग जो रिकॉर्ड अपडेट नहीं करवाए है वो लोग अपना भू रिकॉर्ड अपडेट करवा ले ताकि आपको परेशानी न हो

भू सत्यापन करवाने के लिए आपको कृषि विभाग में जाने की जरुरत होती है। वहा पर आप अपना भू सत्यापन करवा सकते है। आपके नजदीक कोई कृषि केंद्र है तो आप वहा करवा लीजिये नहीं तो किसी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी आप ऑनलाइन इसके लिए अप्लाई करवा सकते है।

लिस्ट को चेक यहाँ से करे – pm kisan samman nidhi yojana 13 kist

Read more

निष्कर्ष

  • दोस्तों हम आपको हर पल की जानकारी टेलीग्राम के माध्यम से भी दे रहे है अगर आपको जानकारी अच्छी लगती है। तो हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते है। यहाँ आपको रोजाना नयी जानकारी प्रदान की जाती है।
  • अगर आपका कोई सवाल है इस टॉपिक से सम्बंधित तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम इसका जवाब तुरंत देने के कोशिश करेंगे।
  • वैसे तो हम पोस्ट के माध्यम से आपको सभी सवालो के जवाब देने की कोशिस करते है लेकिन इसके आलावा पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल रह जाता है तो आप इसके बारे में हमें कमेंट कर सकते है
  • इस पोस्ट को दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ताकि उनको भी नयी जानकारी पता चल सके और वो लोग भी अपडेट रहे।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments