Wednesday, February 1, 2023
HomeYojanaPMJAY LIST -: इस योजना से जुड़े लोगो को मिलेगा पांच...

PMJAY LIST -: इस योजना से जुड़े लोगो को मिलेगा पांच लाख तक का फ्री इलाज, लिस्ट में नाम चेक करे

PMJAY LIST  Check – : जिन लोगो का नाम आयुष्मान कार्ड से नहीं जुड़ा है अब तक उन लोगो के लिए खुशखबरी है। आयुष्मान कार्ड की नयी लिस्ट जारी हो चुकी है। आयुष्मान कार्ड योजना के तहत जो लोग इस योजना से जुड़े है जिनके आयुष्मान कार्ड बन चुके है सरकार की तरफ से उन लोगो हर साल पांच लाख तक का जटिल रोगो के इलाज के लिए मुफ्त में सुविधाएं मिलती है।

Join Telegram channel

इसमें इलाज के पैसे सरकार की तरफ से जारी किये जाते है। जिन लोगो का आयुष्मान कार्ड अब तक नहीं बना है वो लोग अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेण्टर पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते है। अभी जो नयी लिस्ट जारी की गई है उसमे अगर आपका नाम आया है तो लिस्ट में नाम कैसे चेक करना है इसकी पूरी जानकरी निचे दी गई है साथ में ही डायरेक्ट लिंक भी आपको निचे दिया गया है जहा से आप अपना नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट में चेक कर सकते है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की जानकारी

योजना का नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना
कब शुरू हुयी 2022
किसके द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
इसके फायदे क्या है इस योजना में लोगो को पांच लाख तक का स्वास्थय बीमा मिलता है
इस योजना का उदेशय क्या है आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो को मुफ्त चिकित्सा सुविधा देना
आधिकारिक वेबसाइट Open 
PMJAY लिस्ट Open

आयुष्मान कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे ?

इस लेख में आपको PMJAY LIST में आपका नाम कैसे देखना है इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।अगर आपको लिस्ट को डाउनलोड करना है तो इसकी भी जानकारी इसमें मिलने वाली है अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगती है तो हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते है

Join Telegram channel
आयुष्मान कार्ड योजना के तहत सरकार की तरफ से आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को सालाना पांच लाख तक की मुफ्त चिकित्सा सुविधा और हेल्थ इन्शुरन्स प्रदान किया जाता है ताकि आर्थिक रूप से कमजोर लोगो पर ज्यादा आर्थिक बोझ न पड़े और वो लोग आसानी से अपना इलाज करवा पाए। इसके लिए जो भी रूपये आपके इलाज में खर्च होते है वो सब सरकार की तरफ से दिए जाते है। आयुष्मान कार्ड की लिस्ट आपको https://aapkedwarayushman.pmjay.gov.in/ पर मिल जाती है इसमें आप नयी आयुष्मान कार्ड की लिस्ट भी देख सकते है और अपना नाम भी चेक कर सकते है।

PMJAY आयुष्मान कार्ड लिस्ट कैसे देखे ?

जिन लोगो का नाम प्रधानमंत्री आरोगय योजना की लिस्ट में आया है उन लोगो को अपना नाम आयुष्मान कार्ड में देखने के लिए PMJAY की अधिकारी वेबसाइट पर जाना है इसका अड्रेस https://aapkedwarayushman.pmjay.gov.in/AapkeDwar/ है

Join Telegram channel

  • इस वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर एक फॉर्म ओपन होगा। इस फॉर्म में आपको अपना वो नंबर डालना है जो आपके आधार कार्ड से लिंक है और आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करते टाइम दिया था

 PMJAY LIST

  • इसके बाद एक ओटीपी आपके उस रजिस्टर नंबर पर जाता है। जो की आपको इस वेबसाइट के फॉर्म में डाल कर वेरीफाई करना है
  • ओटीपी वेरीफाई करने के बाद आपके सामने कुछ और जानकरी ओपन होगी इसमें आपके अपनी जानकारी देनी है और सबने कर देना है
  • सबमिट करने के बाद एक फाइल ओपन होगी इसमें पूरी लिस्ट होगी जिसमे आपकी सभी जानकारी मौजूद होगी। इसको आप डाउनलोड कर सकते है
  • ये फाइल आप पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर पाएंगे।

इस पोस्ट में हमने आपको पूरा प्रोसेस बताया है की आपको अपने आयुष्मान कार्ड की लिस्ट कैसे डाउनलोड करनी है और कैसे आप अपना आयुष्मान कार्ड देख सकते है। अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी है और आप इसी तरह की जानकारी रोजाना पाना चाहते है तो हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन जरूर कर ले। इस चैनल पर हम महत्वपूर्ण जानकारिया देते रहते है ।

 

Important links

PMJAY LIST Download Link Click Here
Join  Our Telegram Group Click Here
Official Website Click Here

Join Telegram channel

निष्कर्ष

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में हमने आपको इस लेख में पूरी जानकारी दी है आप कैसे अपना नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट में देख सकते है। और कैसे आप इस लिस्ट को डाउनलोड कर सकते है। ये जानकारी हमने आपको विस्तारपूर्वक बताई है।

अगर ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा है तो इसको शेयर जरूर करे। इस पोस्ट के माध्यम से आप अपने आयुष्मान कार्ड से सम्बंधित सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है। हमारी वेबसाइट आपको सिर्फ इन से सम्बंधित जानकारी प्रदान करती है। इससे सम्बंधित अगर कोई शिकायत अगर आपको है तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके आप बता सकते है।

Read More -:

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments