Tuesday, January 31, 2023
HomeBusinessPost office small saving scheme : इस स्कीम पर मिलेगा हर महीने...

Post office small saving scheme : इस स्कीम पर मिलेगा हर महीने पैसा

post office small saving scheme – : Post office fixed deposit की योजना पर सरकार ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है इसलिए अब जिन लोगो ने इन पोस्ट ऑफिस स्कीम में इन्वेस्ट किया हुआ है उनको काफी फायदा होने वाला है। जिन योजनाओ में सरकार ने ब्याज दर बढ़ा दी है उनके मंथली जमा इनकम पर भी लागु है।

Small Saving Schemes
Small Saving Schemes

Post office small saving scheme

जो लोग पोस्ट ऑफिस में महीने के हिसाब से पैसे जमा करते है। उन लोगो को भी सरकार के द्वारा बढ़ाये गए ब्याज दर का फायदा मिलेगा। इसमें डाकघर की छोटी सेविंग स्कीम पर भी ये फायदा मिलेगा। मंथली सेविंग अकाउंट पर ब्याज दर अब 6.7 प्रतिशत से बढ़कर 7.1 प्रतिशत मिलेगा। जिन लोगो ने अपनी जॉब पूरी कर ली है और रिटायरमेंट की और बढ़ रहे है उनके लिए ये स्कीम काफी फायदेमंद होगी। उनको इसमें ज्यादा फायदा मिलेगा।

और पढ़े – : LPG Cylinder Today Price: गैस सिलेंडर हुआ महंगा | अब मिलेगा इतने में

Post office small saving scheme क्या है

डाकघर में बहुत सारी योजनाए चलती रहती है। जिनमे स्माल सेविंग स्कीम भी है। इसमें आपको कुछ रकम जमा करनी होती है इसके बाद आपको हर महीने एक निश्चित राशि प्राप्त होती है। साथ ही इसमें एक फायदा और है अगर आप रिटायरमेंट के बाद एक बड़ी रकम इसमें इन्वेस्ट करते है तो आपको हर महीने एक निश्चित राशि मिलेगी साथ में आपको सेविंग भी सुरक्षित रहेगी

और पढ़े – : Latest Mandi Bhav 2023 | Aaj Ka Mandi Bhav | देखिये आज का Mandi Bhav

Post office monthly saving scheme में किस प्रकार के खाते खुलवा सकते है

पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग अकाउंट आप ज्वाइन अकाउंट भी खुलवा सकते है साथ में ही इसमें आप पांच साल के लिए पैसे इन्वेस्ट कर सकते है। अगर आप चाहे तो इसको आगे भी बढ़ा सकते है इस स्कीम में आपने पांच साल के लिए जो इन्वेस्ट किया है पांच साल पुरे होने के बाद आपको पूरी राशि वापस मिल जाती है। इसके बाद आपको हर महीने धनराशि मिलने लगती है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप ज्यादा से ज्यादा साढ़े चार लाख तक की धनराशि इन्वेस्ट कर सकते है। अगर आप इस स्कीम में जॉइंट अकाउंट खुलवाते है तो आप इसमें नौ लाख रूपये की धन राशि जमा कर सकते है।

और पढ़े – : जनवरी 2023 में बैंक 14 दिन रहेंगे बंद , जरुरी काम पहले ही निपटा ले

Post office monthly scheme में क्या फायदे मिलते है

अगर आप इस स्कीम में पैसे इन्वेस्ट करते है तो आपको हर महीने एक फिक्स्ड धनराशि मिलती है और स्कीम पूरी होने के बाद आपके जमा किया हुआ धन वापस मिल जाता है। इस स्कीम पर आपको 7.1% की दर से ब्याज मिलेगा। इस स्कीम अगर आप पांच लाख इन्वेस्ट करे तो आपको हर महीने 2662 रुपए ब्याज के मिलते रहेंगे तब तक जब तक आपके पांच साल पुरे नहीं हो जाते है। पांच साल बाद आपको पूरी रकम आपको वापस मिल जाती है।

पांच साल से पहले राशि निकल सकते है

ये स्कीम एक फिक्स्ड सेविंग स्कीम है। इसमें अगर आपने एक बार पैसा डाल दिया है तो आप इसमें से जब तक एक साल पूरी नहीं हो जाती आप रकम को वापस नही ले सकते। इसके साथ ही अगर आप एक साल बाद इस राशि को विड्राल करते है तो आपको लधन में से 1% की राशि काटकर आपको रकम वापस मिलेगी इस स्कीम में कोई भी अठारह वर्ष की आयु से अधिक का व्यक्ति इन्वेस्ट कर सकता है।

और पढ़े – : Uninor Telenor 4G Uninor Sim Book : पूरी जिंदगी फ्री रिचार्ज मिलेगा

RD scheme

जिस तरह से बैंक में आरडी होती है उसी प्रकार डाकघर में भी आरडी स्कीम होती है। इसमें आप पांच साल के लिए पैसे जमा कर सकते है। साथ में ही इसमे कम से कम सौ रूपये जमा कर सकते है। इसमें आप 5.8​ % सालाना ब्याज दर ले सकते है। इस स्कीम में आप पुरे साल क़िस्त जमा करने के बाद पचास प्रतिसत लोन भी ले सकते है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments