Wednesday, February 1, 2023
HomeNewsRailway Rules: अब बिना टिकट के भी आप रेलवे में सफर कर...

Railway Rules: अब बिना टिकट के भी आप रेलवे में सफर कर सकते है?

Railway Rules – जब आप ट्रैन में सफर करते है और आपके पास टिकट नहीं होती होती है तो आपके मन में डर रहता है की कही टिकट चेकर ना आ जाये। लेकिन इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की अब आप बिना टिकट के भी रेलवे में सफर कर सकते है।Railway

ट्रैन में कही दूर की जगह का सफर करना हो तो आप रिजर्वेशन का ऑप्शन चुनते है। लेकिन कई बार आपको रिजर्वेशन में भी टिकट नहीं मिलता है। तो आपके पास सिर्फ एक ही ऑप्शन होता है। की आप तत्काल का सहारा ले।

लेकिन एक ऑप्शन और है जिससे आपकी ये प्रॉब्लम सॉल्व हो सकती है। इसके लिए आप ये कर सकते है की आप प्लेटफार्म पर आकर टिकट खरीद सकते है और यात्रा कर सकते है।

प्लेटफार्म टिकट से ट्रैन में सफर कैसे करे

अगर आप कही जा रहे है और आपने रिजर्वेशन करवाया लेकिन बुकिंग फुल होने की वजह से हो नहीं पाया या वेटिंग में चल रहा है तो आप प्लेटफार्म की टिकट से ट्रैन में यात्रा कर सकते है। जब टिकट चेकर आये तब आप करंट टिकट बनवा सकते है।

Railway Rules

अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है तो भी आपको यात्रा करने की अनुमति दी जाती है। लेकिन आपसे जहा आप जा रहे है वहा की टिकट के पुरे पैसे और 250 रूपये जुरमाना लिया जाता है।

प्लेटफार्म टिकट के फायदे

अगर आप जल्दी में है और टिकट नहीं ले पाए है तो घबराने की जरुरत नहीं है। इसके लिए आप प्लेटफार्म टिकट लेकर ट्रैन में चढ़ सकते है। लेकिन ट्रैन में टिकट चेकर के आने के बाद आप उनको प्लेटफार्म टिकट दिखाकर टिकट ले सकते है। आपका ट्रैन टिकट वही से बनेगा जहा से आपने प्लेटफार्म टिकट लिया है

Read More

निष्कर्ष

  • दोस्तों हम आपको हर पल की जानकारी टेलीग्राम के माध्यम से भी दे रहे है अगर आपको जानकारी अच्छी लगती है। तो हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते है। यहाँ आपको रोजाना नयी जानकारी प्रदान की जाती है।
  • अगर आपका कोई सवाल है इस टॉपिक से सम्बंधित तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम इसका जवाब तुरंत देने के कोशिश करेंगे।
  • वैसे तो हम पोस्ट के माध्यम से आपको सभी सवालो के जवाब देने की कोशिस करते है लेकिन इसके आलावा पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल रह जाता है तो आप इसके बारे में हमें कमेंट कर सकते है
  • इस पोस्ट को दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ताकि उनको भी नयी जानकारी पता चल सके और वो लोग भी अपडेट रहे।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments