Thursday, February 2, 2023
HomeNewsपुरे साल फ्री मिलेगा गेहू, चावल, दाल अनाज फ्री, बस ये कार्ड...

पुरे साल फ्री मिलेगा गेहू, चावल, दाल अनाज फ्री, बस ये कार्ड बनवा ले

साल 2022 खत्म होने में कुछ ही दिन बाकि है। सरकार ने नए साल से देश के 81 करोड़ गरीब लोगो को मुफ्त में अनाज बाटने का फैसला किया है। राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत मौजूदा सरकार पुरे एक साल आपको मुफ्त में राशन देने वाली है। लेकिन इस योजना का लाभ उठाने एक लिए आपको राशन कार्ड बनवाना होगा तभी आप मुफ्त में पुरे साल अनाज ले पाएंगे।

Ration Card Scheme 2023
Ration Card Scheme 2023

जिन लोगो ने अपनी फॅमिली आईडी अपडेट करवा दी है और साथ में ही आयुष्मान हेल्थ कार्ड के लिए अप्लाई कर दिया है। उनका नाम आटोमेटिक सिस्टम के माध्यम से राशन कार्ड में लिंक हो रहा है। आपने नहीं अपडेट करवाया है तो जल्दी करवा दीजिये ताकि आपको भी राशन मिल सके। जिन लोगो का आयुष्मान कार्ड में नाम आ चूका है वो लोग इस गरीबी रेखा के दायरे में आते है तो उनको राशन मिलेगा। उनका नाम आटोमेटिक पीले कार्ड में लिंक हो रहा है। अब जानते है की ये कार्ड आप कैसे बनवा सकते है

कैसे बनवाये राशन कार्ड

Ration card बनवाने के लिए आपको किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं है। इसके लिए आप घर से भी अप्लाई कर सकते है। अगर आप ऑफलाइन कार्ड बनवाना चाहते है तो खाद्य विभाग से फॉर्म लेकर इसमें अपनी पूरी जानकारी भरकर ओर सभी जरुरी डॉक्यूमेंट लगाकर खाद्य विभाग में जमा करवा सकते है। लेकिन हम आपको ऑनलाइन राशन कार्ड के बारे में बताने वाले है।।

एक जनवरी से Ration card के लिए ऑनलाइन आवेदन की वेबसाइट दोबारा से ओपन होने वाली है । इसके लिए आप या तो खुद अप्लाई कर सकते है या फिर की कॉमन सर्विस सेण्टर से भी फॉर्म को अप्लाई करवा सकते है। ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद आपको प्रिंटआउट और इसके साथ आवयश्क दस्तावेज अटैच करके विभाग में जमा करवाने होंगे। इसके बाद वेरिफिकेशन के बाद आपका राशन कार्ड बन जायेगा।

Ration card कितने दिनों में बन जाता है

अगर आप ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए अप्लाई करते है तो आपका राशन कार्ड 30 दिनों के अंदर बन जाता है। अगर आपके सभी दस्तावेज सही है। तो इससे पहले भी आपका राशन कार्ड बन कर आ जाता है। अभी के समय में जिन लोगो ने अपनी फॅमिली आदि अपडेट करवा दी है

उनके राशन कार्ड आटोमेटिक अपडेट होने शुरू हो गए है। और जो लोग आयुष्मान कार्ड के पात्र है। उनका नाम गरीबी रेखा से निचे मिलने वाले सभी सुविधा में आटोमेटिक लिंक हो जायेगा। इसके लिए आपको कुछ करने की जरुरत नहीं है। आयुष्ममान कार्ड़ बनने के बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर आपके राशन कार्ड बनने का मैसेज आ जायेगा।

Read More

निष्कर्ष

  • दोस्तों हम आपको हर पल की जानकारी टेलीग्राम के माध्यम से भी दे रहे है अगर आपको जानकारी अच्छी लगती है। तो हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते है। यहाँ आपको रोजाना नयी जानकारी प्रदान की जाती है।
  • अगर आपका कोई सवाल है इस टॉपिक से सम्बंधित तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम इसका जवाब तुरंत देने के कोशिश करेंगे।
  • वैसे तो हम पोस्ट के माध्यम से आपको सभी सवालो के जवाब देने की कोशिस करते है लेकिन इसके आलावा पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल रह जाता है तो आप इसके बारे में हमें कमेंट कर सकते है
  • इस पोस्ट को दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ताकि उनको भी नयी जानकारी पता चल सके और वो लोग भी अपडेट रहे।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments