Monday, February 6, 2023
HomeNewsRation Card Latest Update: राशन कार्ड धारकों को सरकार की बड़ी सौगात...

Ration Card Latest Update: राशन कार्ड धारकों को सरकार की बड़ी सौगात अब मिलेगा सिलेंडर भी फ्री में

Ration Card Latest Update: देश के सभी राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार की तरफ से नए साल का धमाकेदार तोहफा आ गया है। अब राशन कार्ड धारकों को राशन के साथ साथ सिलेंडर भी फ्री में दिया जायेगा। देश में बहुत से लोगों के राशन कार्ड बने हुये है जिससे लोगों को सरकार द्वारा अनाज, दाल, तेल, चीनी आदि चीजें उपलब्ध करवाई जाती है। लेकिन अब नये नियम के हिसाब से इन चीजों के अलावा भी उपभोग्ता को मिलने वाला है। क्या क्या और मिलेगा ये सब इस पोस्ट में हम जानेंगे लेकिन उससे पहले बात करते है की फिलहाल किन किन लोगों के राशन कार्ड हटा दिये जायेंगे और इसका क्या कारण है।

Ration Card Latest Update: Government's big gift to ration card holders, now cylinders will also be available for free
Ration Card Latest Update: Government’s big gift to ration card holders, now cylinders will also be available for free

राशन कार्ड से नाम क्यों कट रहा है।

देखिये अपने देश में बहुत से लोगों को राशन कार्ड मिला हुआ है। ये राशन कार्ड गरीब लोगों के लिये बनाये गए है ताकि सरकार की तरफ से उनको अनाज आदि सामग्री दी जाये जिससे उनका गुजारा अच्छे से हो सके। लेकिन इनमे बहुत से ऐसे लोग भी शामिल हो गए हैं जो गरीबी रेखा से ऊपर आते हैं। अब सरकार ने उन लोगों के राशनकार्ड में से नाम हटाने शुरू कर दिये हैं जो राशनकार्ड लेने वाली कैटेगरी में नहीं आते। सरकार अब आधार कार्ड से डाटा निकलकर केवल गरीब लोगों को ही राशन कार्ड मुहैया करवायेगी।

राशनकार्ड से क्या क्या चीजें मिलती है।

देश में राशन कार्ड पर सरकार द्वारा दी जाने वाली चीजों में अनाज होता है जिसमे की गेहूं और चावल दिया जाता है। इसके अलावा चीनी भी राशन कार्ड के जरिये सरकार द्वारा काम रेट पर दी जाती है। सरसों का तेल, साबुन और नमक भी सरकार द्वारा गरीबों को दिया जाता है। मिट्टी का तेल यानि केरोसिन आयल भी सरकार राशन कार्ड के जरिये गरीब लोगों तक पहुंचा रही है। लेकिन अब केरोसिन आयल की जगह हर एक राशन कार्ड से गैस सिलेंडर दिया जाने वाला है।

गैस सिलेंडर कब से मिलेगा – Ration Card Latest Update

राशन कार्ड के जरिये सरकार पहले केरोसिन आयल देती थी जिससे गरीब आदमी अपने घर में स्टोव का इस्तेमाल करके खाना पका सकते थे। लेकिन अब सरकार गैस सिलेंडर देने जा रही है। आपको बता दें की ये गैस सिलेंडर BPL Rationcard धारकों को दिया जायेगा। सिलेंडर अगले महीने से देने शुरू करने की योजना सरकार द्वारा बनाई गयी है।

दोस्तों आपकी हमारी ख़बरें कैसी ;लग रही है ये हमे आप निचे कमेंट में जरूर बताना और अगर आपके पास कोई शिकायत या फिर कोई सुझाव है तो भी आप कमेंट के माध्यम से हमें भेज सकते हैं। हमारी पूरी कोशिश रहेगी की जल्द से जल्द आपकी शिकायत या फिर सुझाव पर ध्यान दिया जाये। रोजाना ऐसी ही ख़बरों के लिये आप हमें टेलीग्राम और फेसबुक पर फॉलो भी कर सकते हैं।

इन ख़बरों को भी पढ़ें :

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments