Tuesday, January 31, 2023
HomeNewsरस्किन बॉण्ड का जीवन परिचय, कहानियाँ, रचनाये, किताबे | ...

रस्किन बॉण्ड का जीवन परिचय, कहानियाँ, रचनाये, किताबे | Ruskin Bond Biography

Ruskin Bond भारतीय English भाषा के लेखक थे। रस्किन बांड को बचपन से Ravindra Nath Tagore , Joseph Rudyard Kipling  और Charles Dickens जैसी महान चरित्र बहुत पसंद थे। उनको बहुत पसंद करते थे।
रस्किन बांड ने बहुत सी कहानिया(Stories), उपन्यास, संस्करण और कविताये लिखी है। और इनमे से बहुत सारी बच्चो के लिए लिखी गई है और आज भी लोकप्रिय है। बच्चे के लिए प्रेरणादायक(Inspiration Stories) है।

Ruskin Bond Biography, Family, Career, Books and Achievements in Hindi

रस्किन बांड का जीवन परिचय (Biography of Ruskin bond )

और अधिक पढ़े -: Complete Biography of Stephen Hawking in Hindi

Ruskin Bond Short Biography Details
पूरा नाम रस्किन बांड (Ruskin Bond)
उपनाम रस्किन बोंडा
जन्म (Ruskin Bond Birthday) 19 May 1934
जन्म स्थान (Ruskin Bond Birthplace) कसौली, हिमाचल प्रदेश के सोलन में
उम्र 87 Year
माता पिता अब्रे बांड और एरिथ बांड
पसंद नापसन्द चाट
पुस्तके रूम ऑन द रूफ, The Wind on Haunted Hill , The Cherry Tree ,mThe Hidden Pool ,mThe Blue Umbrella , When the Tiger was King , The Tree Lover , White Mice , The Night Train at Deoli and Other Stories , Rusty, The Boy from the Hills , Rain in the Mountains: Notes from the Himalayas , A Face in the Dark
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू
राज्य Himachal Pradesh
स्कूल Solan Himachal Pradesh
पत्नी अविवाहित
भाई बहन William, Alen
करियर  लेखक
फिल्मे सुज़ैन सेवेन हसबैंड , सात खून माफ़, द ब्लू अंब्रेला
परिवार के अन्य सदस्य Rakesh and Beena
आत्मकथा लोन फॉक्स डांसिंग
पैतृक निवास  इंग्लैंड
अवार्ड्स जॉन लेवेलिन राइज अवार्ड 1957
साहित्य अकादमी अवार्ड 1992
पद्मश्री 1999
पद्म भूषण 2014
लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरुस्कार 2017

Ruskin Bond Biography Wikipedia

Ruskin Bond

और अधिक पढ़े -: महाराजा रणजीत सिंह की जीवनी

 

रस्किन बांड की व्यक्तित्व (Ruskin bond profile)

फेमस भारीतय लेखक में से एक रस्किन बांड अंग्रेजी भाषा के लेखक है। और उन्होंने ने जितनी भी रचनाये और पुस्तके आज तक लिखी है उनमे से जयादातर बच्चो के के लिए है। रस्किन बांड मूल रूप से इंग्लैंड से है लेकिन भारत की आजादी के बाद उन्होंने भारत में ही रहने का फैसला किया और यही पर रहते है। उनकी लिखी कहानियो में बच्चो को प्रेरित करने वाली कहानिया होती है।

उनके संघर्ष के बारे में लिखा गया है। उनका जन्म Himachal Pradesh के सोलन में कसौली नामक कस्बे में हुआ था उनके पिता एक सरकारी अधिकारी थे। उनके पिता Royal Airforce में कार्यरत थे। रस्किन बांड का जीवन जायदातर Shimla में ही बिता है। बचपन में ही उनके माता पिता अलग हो गए थे उसके बाद उनकी माता ने एक हिन्दू युवक से विवाह किया। उन्नीस सो चवालीस में उनके पिता का देहांत हो गया था। उस समय उनकी उम्र करीब दस साल थी। इसके बाद वो अपनी दादी के साथ देहरादून में रहने लगे थे

इसके बाद सत्रह साल की उम्र में वे England गए लेकिन वहाँ उनका मन नहीं लगा तो India लौट आये उनकी पढाई हिमाचल प्रदेश के Kasoli में हुई थी।

और अधिक पढ़े -: रतन टाटा की जीवनी हिंदी में

 

रस्किन बांड का साहित्य जीवन (Literary Life of Ruskin Bond)

Ruskin Bond इंग्लिश भाषा के लेखक है और वो पिछले चालीस वर्षो से लेखन कला में कार्यरत है। उन्होंने करीब सौ लघु कथाये,उपन्यास , निबंध, और तीस से अधिक बच्चो से सम्बंधित कहानिया लिख चुके है। उन्होंने अपनी पहली पुस्तक रूम ऑन दी रूफ महज सत्रह साल की उम्र में लिख दी थी। और इसके लिए उनको जॉन लेवेलिन अवार्ड मिला था।

उनकी पुस्तक फ्लाइट ऑफ़ दि पिगौंस पर एक फिल्म बनी थी जिसका नाम जूनून था और बच्चो पर उनकी पहली किताब द एग्री रिवर थी। और उन्होंने पहली कहानी द नाईट ट्रैन एट देवली लिखी थी। Ruskin Bond लेखक होने के साथ साथ कविताये भी लिखते है उनकी लिखित चार पुस्तके कविताओं से सम्बंधित प्रकाशित हो चुकी है। रस्किन बांड स्वत्रंत लेखक है। उनके कई संग्रह और Books  को पेंग्विन बुक ने प्रकाशित किया था और इसके बाद ये फेमस हो गए थे और भारतीय लोकप्रिय लेखक की सूचि में शामिल हो चुके थे। इसलिए इनको पद्मश्री और पदम् भूषण से सम्मानित किया गया था

और अधिक पढ़े -: गौतम बुद्ध की जीवनी

 

रस्किन बांड की रचना पर बनी फिल्मे

रस्किन बांड की रचनाओं पर कई फिल्मे बनी है। उनकी रचना फ्लाइट ऑफ़ पिजन और एंग्री रिवर रचना पर फिल्मे बन चुकी है। जूनून नामक फिल्म उनकी रचना फ्लाइट ऑफ़ पिजन पर आधारित है इसमें शशि कपूर ने अभिनय किया था और श्याम बेनेगल के निर्देशन में ये फिल्म बनी थी इसके बाद विशाल भारद्वाज के निर्देशन में उनकी रचना सुजैन सेवेन हस्बैंड पर सात खून माफ़ फिल्म बनी थी। ये एक रोमांटिक और थ्रिलर मूवी थी। और बच्चो पर आधारित द ब्लू अम्ब्रेला नामक फिल्म हास्य फिल्म बनाई गई।

और अधिक पढ़े -: रोहनप्रीत सिंह की बायोग्राफी

 

रस्किन बांड को मिले अवार्ड

1999 में रस्किन बांड को साहित्य के क्षेत्र में योगदान के लिए पद्मश्री अवार्ड दिया गया था। इसके बाद उनको 2014 में पद्म विभूषण पुरुस्कार मिला था । आवर ट्रीज सिटल ग्रो इन देहरा की रचना के लिए इन को साहित्य अकादमी अवार्ड से नवाजा गया

निष्कर्ष (Ruskin Bond Biography Conclusion)

इस लेख में हमने Ruskin Bond से सम्बंधित सभी जानकारिया देने की कोशिस की है अगर इसमें कोई त्रुटि रह गई हो तो आप हमसे सम्पर्क कर सकते है और ये पोस्ट आपको कैसी लगी इसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। रस्किन बांड एक महान व्यक्तित्व के इंसान है उनकी रचनाये हमेशा से प्रेरणादायक रही ह। और लोगो के बीच उनका स्नेह हमेशा बरक़रार रहेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments