Wednesday, February 1, 2023
HomeBusinessSahara India Refund: 138 करोड़ रुपये जारी? ये है तरीका पैसे खाते...

Sahara India Refund: 138 करोड़ रुपये जारी? ये है तरीका पैसे खाते में लाने का

Sahara India Refund: SEBI (सेबी) Securities and Exchange Board of India ने बात है कि पिछले एक दशक के दौरान सहारा इंडिया ग्रुप की 2 कंपनियों को 138 करोड़ रुपये उन्होंने वापस दिये हैं। इस हिसाब से देखा जाये तो सहारा प्रमुख की ग्रुप कंपनियों के पास इतना पैसा है जो उन्हें सेबी की तरफ से लौटाया गया है। 138 करोड़ की धनराशी को अगर जोड़कर देखा जाये तो फिलहाल भुगतान के लिये बैंक जमा 24 हजार करोड़ से ज्यादा हो चुका है।

Sahara India Refund
Sahara India Refund: 138 करोड़ रुपये जारी? ये है तरीका पैसे खाते में लाने का

सेबी (Securities and Exchange Board of India) ने बताया कि साल 2022 के मार्च महीने तक जो रिफंड (Sahara India Refund) के आवेदन जनता की तरफ से किये गये हैं उनके अनुसार कुल रिफंड 82 करोड़ 31 लाख रुपये का बनता है। इसके लिये 19650 लोगों ने अपने रिफंड के लिये आवेदन किये थे। इस रिफंड धनराशि का ब्याज सहित देने के लिये 138 करोड़ रुपया बनता है जो कि सहारा की दो कंपनियों को जा किया जा चुका है। इससे पहले 2021 की मार्च महीने तक सहारा को रिफंड के लिये 129 करोड़ रुपये दिये गये।

Sahara India Refund: कैसे फंसे निवेशकों के पैसे

सहारा इंडिया ग्रुप की तरफ से साल 1978 में चिटफंड की शुरुआत की गई थी जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को सस्ते प्लाट ओर के सारी चीजों के देना था। सुब्रत रॉय की इस योजना के तहत मध्यम वर्गीय परिवारों को टारगेट किया गया। उनकी स्किम सफल रही और आलम ये हो गया कि एक सब्जी बेचने वाला भी रोजाना अपनी कमाई से 100 – 50 रुपय सहारा के चिटफंड में जमा करने लगा।

इसे भी पढ़ें: पीएम किसान योजना के लिए नए नियम जारी, पालन न करने पर नहीं मिलेगी 13वी क़िस्त

देश भर से कई लाख लोग इसके साथ जुड़ गए और सहारा की चिटफंड स्किम में निवेश करने लगे। 2 साल बाद साल 1980 में सरकार ने सहारा की इस स्कीम पर रोक लगा दी। बताया जाता है कि सहारा इंडिया परिवार (Sahara India Privaar) के अलग अलग सेक्टरों में करीब 12 लाख लोग नौकरी करते थे। जानीमानी मैगजीन टाइम्स ने तो सहारा को रेलवे के वाद दूसरा सबसे बड़ा एम्प्लॉयर बताया था।

सहारा इंडिया के बुरे दिनों की शुरुआत यहां से हुई।

साल 2009 का समय था जब सहारा इंडिया ग्रुप ने IPO (Initial public offering) लाने की सोची ओर चले गये सेबी के पास। अब जैसे ही इन लोगों ने आवेदन किया तो सेबी ने पलट कर वापस इनको DRHP (Draft Red Herring Prospectus) लेन के लिये कहा। DRHP (Draft Red Herring Prospectus) का मतलब सेबी ने कहा कि आप IPO (Initial public offering) लेने जा रहे हो तो अपनी कंपनी का बॉयोडाटा हमे लाकर दो।

अब बॉयोडाटा लेकर सेबी ने सहारा ग्रुप की कंपनियों की IPO के लिये जांच पड़ताल शुरू कर दी। लेकिन उसमें सेबी को बहुत सारी गड़बड़ी मिलने के कारण ओर लोगों का पैसा गलत तरीके से इकठ्ठा करने के कारण सहारा इंडिया (Sahara India) पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया।

इसे भी पढ़ें: PNB Bank Loan : इस तरीके से मिलेगा पंजाब नेशनल बैंक से लोन, जानिए पूरी प्रोसेस

जांच में पता चला कि भाई सहारा ने तो 3 करोड़ लोगों से करीब 24 हजार करोड़ रुपये जमा जार लिये। ये कंपनी शेयर मार्केट में भी रजिस्टर्ड नही है और इतना बड़ा घपला कर रहे है। अब यहीं से सहारा इंडिया प्रमुख के उल्टे दिन शुरू हो गये। जांच चली और कोर्ट के आदेश से सभी जमा पैसा सेबी ने अपने कब्जे में ले लिया। अब सहारा के पास कुछ नही बचा ओर जो 3 करोड़ निवेशक थे उनका सारा पैसा फंस गया।

Sahara India Refund के लिये कैसे आवेदन करें।

अब भी जब आपका पैसा फंस गया तो सभी लोग रिफंड (Refund) की मांग करने लगे। लेकिन सहारा (Sahara India Group) के हाथ मे तो कुछ है नही। खेल की बाजी सेबी के हाथ मे है। लेकिन रिफंड के लिये सेबी ने एक काम किया है। सेबी ने हेल्प नम्बर जारी किया है जिस पर आप घर बैठे सहायता ले सकते हो। वहीं से आपको पूरा प्रोसेस अपने फंसे हुये पैसे का पता चल जायेगा। नंबर ये हैं : 18002667575 ओर 1800227575. लेकिन ये सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक ही चालू है। यानी कि यहां फ़ोन करने के बाद आपको सहायता मिलेगी।

Sahara India ने अब तक कितना रिफंड किया है।

सरकारी आंकड़ों के मुलबित ओर संसद में प्राप्त हुई जानकारी की बाद ते पता चला कि साल 2022 में 53642 बांड सर्टिफिकेट को की 81.70 करोड़ मूल्य के थे, ओर 19644 पसबूम वाले आवेदन को मिलाकर सेबी ने 138 करोड़ की धनराशि रिफंड की थी। इस धनराशि में मूलधन के अलावा ब्याज भी शामिल था।

इसे भी पढ़ें: MOUNI ROY ने मचाया कोहराम – तस्वीरें देख फैन हुये बेहोश

ऐसे में जब 2022 में रिफंड जारी हुआ था जो कि सेबी ने किया था तो इस साल सेबी कितना रिफंड जारी करती है ये देखने वाली बात है। लेकिन ये इस बात पर भी निर्भर करता है कि उनके पास कितने रिफंड बांड एप्पलीकेशन पहुंचती है। इसलिये अगर आपका पैसा फंस चुका है तो आप आज ही अपने रिफंड की आवेदन प्रकिर्या शुरू कर दीजिये ताकि समय रहते आपको भी अपना निवेश किया गया पैसा रिफंड हो सके।

कृपया ध्यान दे: सभी जानकारी जो आप यहां पढ़ रहे है, वो सब अलग अलग सोर्स ओर इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर है। आपसे निवेदन है कि इस जानकारी को पढ़ने के वाद एक बार अपने आप को करेक्ट जरूर करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments