Monday, February 6, 2023
HomeNewsVirat Kohli Jersey No 18: विराट कोहली की जर्सी नंबर 18 का...

Virat Kohli Jersey No 18: विराट कोहली की जर्सी नंबर 18 का राज | आपको जानकर हैरानी होगी

Virat Kohli Jersey No 18: भारत के या फिर किसी दूसरे देश के कोई भी क्रिकेटर हो, आपने सबको जर्सी पहने जरूर देखा होगा जो की उनकी क्रिकेट टीम की ड्रेस का हिस्सा होती है। लेकिन आपने एक बात को नोटिस किया होगा की बहुत से खिलाडियों की जर्सी टीम के अनुसार अलग अलग रंग की होते हुये भी उनके पीछे जो नंबर लिखा होता है वो एक जैसा ही होता है। उनकी हर जर्सी पर वही नंबर लिखा होता है। तो क्या इस नंबर के पीछे कोई स्पेशल कारण होता है या फिर ऐसे ही क्रिकेटर को कोई नंबर दे दिया जाता है। जानेंगे इस आर्टिकल में और आपको बतायेंगे जर्सी के पीछे लिखे इस नंबर का राज क्या है।

Virat Kohli Jersey No 18
Virat Kohli Jersey No 18

सबसे पहले तो आपको बता दें की चाहे क्रिकेटर हो या फिर किसी अन्य खेल का खिलाडी, उनकी जर्सी पर लिखा नंबर बहुत खास होता है। लेकिन भारत की खिलाडियों की जर्सी का नंबर खिलाडियों को खुद चुनने का अधिकार दिया गया है। अब ये नंबर खिलाडी खुद अपनी मर्जी से चुनते है। कभी कभी तो इस नंबर के पीछे कोई इमोशनल कहानी भी छुपी होती है। तो चलिए आपको विराट कोहली की जर्सी नंबर 18 का राज आगे बताते है।

विराट कोहली की जर्सी नंबर 18 का राज – The secret of Virat Kohli’s jersey number 18

आपको जानकर हैरानी होगी की विराट कोहली की जर्सी पर लिखे 18 नंबर से उनका बहुत ही गहरा रिस्ता है। जी हां विराट कोहली जिस समय अंडर 19 में खेल रहे थे तो उस समय भी वे 18 जर्सी पहनते थे। लेकिन इसके अलावा विराट कोहली और 18 नंबर का रिस्ता उनके पिता से भी जुड़ा हुआ है। विराट कोहली के पिता का देहांत 18 दिसंबर 2006 को हुआ था। और इस वजह से उनकी जर्सी पर लिखा ये नंबर उनके पिता की डेथ जुड़ा हुआ है। विराट कोहली के पिता का निधन ब्रेन स्ट्रोक के कारण हो गया था। अपने पिता की याद को संजोकर रखने के लिए विराट कोहली ने अपनी जर्सी का नंबर 18 रखा हुआ है।

इसे भी पढ़ें: BBC The Modi Question डॉक्यूमेंट्री पर केंद्र सरकार का आदेश जारी

अब शायद आपको विराट कोहली की जर्सी पर लिखे नंबर का राज पता चल गया होगा। ये नंबर विराट कोहली को क्रिकेट बोर्ड द्वारा दिए हुये नहीं है बल्कि विराट कोहली ने खुद से इस नंबर का चुनाव किया है और अपनी जर्सी पर लिखवाया है। इस नंबर के सहारे वो अपने पिता की यादों को हमेशा के लिए अपने पास संजोकर है। और विराट कोहली ऐसा कर। इसलिए उनके हर मैच में पहले जाने वाली जर्सी का नंबर 18 ही होता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments