Monday, February 6, 2023
HomeNewsऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीके

ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीके

ऑनलाइन पैसे कमाने के ये हैं आसान तरीके These are easy ways to earn money online

घर बैठे कंप्यूटर और  इंटरनेट से पैसा कमाना (Make money online from home) आज एक आम जरिया बन चुका है। आज कल सभी लोग सोशल मीडिया पर ऑनलाइन रहते है और खरीदारी भी करते है। चाहे वो whatsapp हो या फेसबुक या यूट्यूब हो हर जगह लोग मौजूद होते है ऑनलाइन। वर्क फ्रॉम होम, फ्रीलांसिंग जैसी कई दूसरी चीजें हैं जिनके साथ ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है। ऐसे बहुत सारे लोग हैं तो अपने घरों में बैठकर अपनी जानकारी, चालाकी और प्रतिभा के दम पर खूब पैसा कमा रहे हैं। क्या आप भी जानना चाहते हैं वो तरीके जिनसे ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमाया जा सकता है। आइये इस पोस्ट में हम आपको बताते है घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने (How to make money online) के तरीकों के बारे में।

खुद की वेबसाइट से करें कमाई : Earn from your own website:

दोस्तों वेबसाइट बनाना (Website designing) अब कोई मुश्किल काम नहीं रह गया है। आप पैसा देकर बनवा सकते हैं और खुद अपने आप भी बना सकते हैं। आजकल बहुत सारे बने बनाये टेम्पलेट मिल जाते है जिनसे वेबसाइट बनाना बिलकुल आसान हो जाता है। अगर आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से विज़िटर्स को कुछ बेच रहे हैं और आपकी वेबसाइट पर विज़िटर्स लगातार आ रहे हैं, तो गूगल ऐडसेंस से आप कमाई कर सकते हैं। जितने ज़्यादा लोग वेबसाइट पर आएंगे, उतने ज़्यादा पैसे मिलेंगे।

वर्चुअल असिस्टेंटशिप (किसी का ऑनलाइन काम संभालना) Virtual Assistantship (handling someone’s job online)

मान लीजिए कोई भला आदमी बड़ा आदमी भी है। उसके पास अपने ऑनलाइन तामझाम के लिए समय नहीं है। तो वह एक वर्चुअल असिस्टेंट रख लेगा। ऐसे में ज़रूरी नहीं कि असिस्टेंट उस क्लाइंट के साथ ही रहे। वह कहीं से भी इंटरनेट के ज़रिए काम संभाल सकता है। आप किसी के लिए कर्मचारी की तरह काम कर सकते हैं या खुद का बिजनेस भी सेटअप कर सकते हैं। वर्चुअल दुनिया में आज बहुत ज्यादा काम की सम्भावनाये आती जा रही है।

अनुवाद (ट्रांसलेशन) करके पैसे कमायें (Earn money by translation)

भारत के लोगों की एक ताकत भाषा भी है। बतौर मुल्क, हमारे पास बहुत सारी भाषाएं हैं और उनका इस्तेमाल करने वाले बहुत सारे लोग हैं। इंटरनेट पर आने वाला ज़्यादातर काम इंग्लिश में होता है। दक्षिण भारत में अंग्रेज़ी बोलना आम है, लेकिन उत्तर भारतीय इस पर मेहनत करते हैं। नतीजा यह निकलता है कि किसी भी लेख, प्रेस रिलीज़ या किताब का ट्रांसलेशन किया जा सकता है। अंग्रेज़ी से भारतीय भाषाओं में और भारतीय भाषाओं का अंग्रेज़ी अनुवाद। दोनों तरह के काम किए जा सकते हैं। अंग्रेज़ी के बाद जो मार्केट बचता है, उसमें स्पैनिश, फ्रेंच, अरब और जर्मन जैसी भाषाएं आती है। Freelancer.in, Fiverr.com, worknhire.com और Upwork.com देखी जा सकती हैं।

सर्वे, रिसर्च या रिव्यू से पैसे कमायें Make money with surveys, research or reviews

कई वेबसाइट ऑनलाइन सर्वे भरने, रिसर्च करने और प्रॉडक्ट्स के रिव्यू लिखने के लिए पैसे देती हैं। काम करने पर पैसा आपके खाते में आएगा। यहाँ पर सावधान भी रहने की ज़रूरत है। आप उनके साथ अपनी बैंक डीटेल्स शेयर करते हैं, तो आपको वेबसाइट की प्रतिष्ठा के मुताबिक ऐक्शन लेना होता है। कई बार काम दिलाने वाले कुछ रकम दबा लेते हैं।

ऑनलाइन ट्यूशन देकर पैसे कमायें Earn money by giving online tutoring

मान लीजिए आप किसी विषय में ज्ञानी हैं, तो यह अच्छी बात है, क्योंकि दुनिया में आबादी इतनी है कि हर तरह का ज्ञान लेने वाला आदमी बैठा है। आप ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से टूशन देना शुरू कर दीजिये। आपकी वजह से बोर्ड का एग्ज़ाम दे रहे किसी स्टूडेंट का भी भला हो सकता है। सही वेबसाइट पर देंगे, तो पैसे भी कमाएंगे। इसके लिए यूट्यूब तो बहुत सही जगह है। Vedantu.com, MyPrivateTutor.com, BharatTutors.com और tutorindia.net भी देखे जा सकते हैं

फ्रीलांसिंग से पैसे कमायें Make money freelancing

फ्रीलांसिंग किसी भी सर्विस की हो सकती है। आप इंटरनेट पर डेटा एंट्री से लेकर सर्वे करने और किसी प्रॉडक्ट को टेस्ट करने जैसा कोई भी काम कर सकते हों। आपके पास जो भी स्किल हो, अगर इंटरनेट पर किसी को उसकी ज़रूरत है, तो आप पांच से दस हज़ार रुपए तक कमा सकते हैं। अगर आप वेबसाइट डिज़ाइनर है या फिर किसी दूसरी भाषा का ज्ञान है तो आप उसकी सर्विस जरूरतमंदो को देकर पैसा कमा सकते है। इसके लिए आप Outfiverr.com, upwork.com, freelancer.com और worknhire.com जैसी वेबसाइट्स पर अप्लाई जरूर करें। लेकिन पैसा, काम पूरा होने और क्लाइंट के अप्रूव करने के बाद ही मिलता है। कई बार एक ही काम में क्लाइंट के मन-मुताबिक सुधार भी करने पड़ते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग (आपस में धंधा करना) Affiliate Marketing

मान लीजिए आप वेबसाइट चला ले गए, और आपकी वेबसाइट पर रोजाना अच्छे खासे लोग विजिट कर रहे है तो आप की कंपनी के प्रोडक्शन लिंक अपनी साइट पर डालकर उससे पैसा कमा सकते है। अगर कोई विज़िटर ऐसे लिंक से कोई सर्विस या प्रॉडक्ट खरीदता है, तो इससे आपको पैसा मिलेगा। फ्लिपकार्ट और अमेज़ॉन जैसी बड़ी बड़ी कंपनी ये सर्विस प्रोवाइड करवा रही है।

तो दोस्तों इस पोस्ट में आपने जाना की हम घर बैठे ऑनलाइन कमाई (How to earn money online) कैसे कर सकते है। हमारी ये छोटी सी कोशिश आपको कैसी लगी हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताना। आपको अगर ये पोस्ट पसंद आयी हो तो इसको अपने परिवार और मित्रो को सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर अवश्य करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments