Thursday, February 2, 2023
HomeNewsWeather Latest Update: दिल्ली में लौटेगा शीतलहर का प्रकोप, एनसीआर में होगी...

Weather Latest Update: दिल्ली में लौटेगा शीतलहर का प्रकोप, एनसीआर में होगी झमाझम बारिश

Weather Latest Update: देश में 14 जनवरी के बाद से ठंड और बढ़ सकती है। मौसम विज्ञान विभाग (Meteorological Department) ने बताया कि पंद्रह जनवरी से पंजाब हरियाणा दिल्ली और यूपी में शीतलहर (cold wave) लौटने की आशंका है। वहीं पंजाब हरियाणा और यूपी के कुछ इलाकों में बारिश भी संभव है। जिससे पारा और नीचे गिर सकता है।

Weather Latest Update
Weather Latest Update

Weather Latest Update – weather.com के मुताबिक उत्तरी मध्य पूर्वी पश्चिमी दक्षिण और पूर्वोत्तर भारत में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब रहने की संभावना है। मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक मकर संक्रांति से उत्तर प्रदेश में और ठंड बढ़ जाएगी। ठिठुरन के साथ गलन और बढ़ेगी। आलम यह रहेगा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पहले की तरह ही शीतलहर (cold wave) को लेकर रेड अलर्ट जारी हो गया है। साथ ही हवा की रफ्तार 8 से 10 किलोमीटर प्रतिघंटा की होगी। रात में हवा चलने की वजह से वातावरण में गलन वाली ठंड महसूस हो सकती है।

दिल्ली का मौसम कैसा रहेगा – Delhi Weather

वही बात करे राज्यों की तो राजधानी दिल्ली में शीतलहर (cold wave) का कहर जारी है। राहत के लिए लोग अलाव (bonfire) का सहारा ले रहे हैं। यहाँ तक की कोहरे की वजह से कई ट्रेनें देरी से चल रही है, जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

उत्तरप्रदेश का मौसम कैसा रहेगा – Weather Latest Update

वहीं उत्तर प्रदेश में 14 से 19 जनवरी तक भीषण ठंड (severe cold) की संभावना है। मौसम विभाग (Meteorological Department) ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है। लखनऊ समेत आसपास के जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होते ही कड़ाके की सर्दी का दूसरा चरण शुरू हो गया है। सर्द हवा (Cold wind) चलना शुरू हो गई, जिससे अगले कुछ दिन कंपाने वाली सर्दी पड़ेगी। इससे रात का पारा सामान्य से नीचे आ जाएगा।

राजस्थान में मौसम कैसा रहेगा – Rajasthan Weather

मौसम विभाग (Meteorological Department) ने अगले 5 दिन तक 16 शहरों में शीतलहर का एलर्ट जारी किया है। इस दौरान तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस गिरने का अनुमान है। इस पूरे सप्ताह जोरदार सर्दी पड़ने की संभावना है। बीती रात ज्यादातर शहरों में पारा 10 डिग्री से नीचे आ गया और जैसलमेर सबसे ठंडा शहर रहा। यहाँ का तापमान 5.4 डिग्री दर्ज किया गया।

मध्यप्रदेश का मौसम कैसा रहेगा – Weather Latest Update

वहीं दूसरी और उत्तर भारत में पहुंचे वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से भोपाल में मौसम बदल गया। शहर में बादल छाये और सुबह धुंध (misty) छाई रही। इस दौरान विजिबिलिटी 3000 मीटर पहुँच गई थी। दिन में 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने लगी थी। बादल छाने की वजह से रात के तापमान में 2.8 डिग्री का इजाफा हुआ जबकि दिन के तापमान में 2 डिग्री की गिरावट हुई। मौसम वैज्ञानिक (meteorologist) ने बताया कि रात का तापमान सामान्य से 2.1 डिग्री ज्यादा तेरह डिग्री दर्ज किया गया जिसके चलते बीते दस दिनों के मुकाबले रात में ठंड से थोड़ी राहत थी।

Weather Latest Update – सुबह से शहर में 750 से 900 मीटर के छाये रहे बाद में बादलों की ऊँचाई बढ़कर 300 मीटर हो गई थी। सुबह के वक्त नमी भी बढ़कर अस्सी प्रतिशत हो गई। आपको बता दें कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस (Western Disturbance) की वजह से शहर में दक्षिण पश्चिमी हवा चली दिन का तापमान 26.5 डिग्री रहा वहीं गुरुवार के मुकाबले इसमें 1.2 डिग्री की गिरावट हुई।

उधर देश के उत्तरी हिस्से खासकर कश्मीर में पिछले 24 घंटे से बर्फबारी (snowfall) हो रही है जिससे ना सिर्फ जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया बल्कि सर्दी भी बढ़ गई। भारी बारिश और बर्फबारी से वैष्णो देवी की हेलिकॉप्टर सेवा बंद कर दी गई। भूस्खलन (landslides) से कई मुख्य मार्ग भी बंद हैं। वहीं बात करें ऊपरी राज्यों की तो हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी (snowfall) से तीन नेशनल हाईवे समेत 194 सड़कें बंद हैं। हरियाणा में कड़ाके की सर्दी का तीसरा सांप अल शनिवार से शुरू हो गया है दिन और रात का तापमान (night temperature) कम हो गया है वहीं रात को पारा 5 डिग्री तक कम हो सकता है।

Read More

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments