Wednesday, February 1, 2023
HomeNewsAffiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

Affiliate Marketing क्या है, कैसे काम करता है और इससे पैसे कैसे कमाए को ले कर आपके मन में बहुत सारे doubts होंगे। आज के विषय में हम उसी के ऊपर बात करेंगे। आज के ज़माने में जब ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है तो Affiliate marketing का नाम सबसे ऊपर रहता है क्योकि यह ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है।

क्या होती है Affiliate Marketing ?

देखिये दोस्तों Affiliate Marketing वो होता है जो किसी भी Company या Shopping के Product को sell करवाया जाता है। और जिसका कुछ Commission बेचने वाले को मिलता है। Product किसी भी प्रकार का हो सकता है। फ़ोन हो, टीवी हो, फ्रीज़ या फिर कैमरा हो। कुछ भी हो सब कुछ आप sell करके अपना अच्छा खासा कमीशन बना सकते है। Affiliate Marketing को simple शब्दों में कहे तो Product( सामान) को sell करवाकर Commission लेना होता है। उसी को Affiliate Marketing कहते है।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है?

जो Company या Organization Product का Promotion करवाना चाहती है वह Affiliate Marketing Offer देती है। कोई भी व्यक्ति उस Affiliate Marketing से पैसा कमाना चाहते हैं तो उसको जॉइन करके Product का प्रचार किया जाता है। आपको Company के द्वारा एक ट्रैकिंग Link दिया जाता है जब उस लिंक से कोई भी व्यक्ति उस Product को Purchase करता है तो कम्पनी को पता चल जाता है की आपके द्वारा Product Sell हुआ है।

Product Promotion

Product को Promote या प्रचार करने के लिए Website का Owner अपनी Website पर उस Product की Link या Banner लगाता है। जब प्रोडक्शन sell हो जाता है तो कंपनी आपको कमिशन देती है। ये कमीशन पहले से निर्धारित होता है। जब आप product link लेंगे उसी समय आपको बता दिया जाता है की इस प्रोडक्ट का इतना कमिशन है।

क्या आपको पता है की प्रत्येक Affiliate Program में TOS सेट रहता है। For Example यदि कोई User website Site की Sell पेज पर उस लिंक का Use करता है और प्रोडक्ट परचेस करता है तो अगले 60 दिनों में वह से कुछ भी खरीदता है तो ये माना जाएगा की आपने Sell की है और आप Commission के हक़दार होंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए : How to make money from affiliate marketing

दोस्तों अगर आप Affiliate Marketing से पैसा कमाना चाहते है तो आपको कोई भी एक वेबसाइट के Affiliate Program से जुड़ना पड़ेगा। वैसे आज के समय में बहुत सारी फेक वेबसाइट भी इंटरनेट पर मौजूद है जो Affiliate Program के नाम पर धोखाधड़ी करती है। निचे कुछ वेबसाइट है इनमे से आप किसी में भी ज्वाइन कर सकते है।

  • Amazon Affiliate Program
  • Flipkart Affiliate Program
  • Bluehost affiliate Program
  • Hostgator affiliate program
  • Commission junction
  • ShareAsale
  • Ebay Affiliate program
  • Siteground affiliate Program

इनको ज्वाइन करने के बाद आपको अपना एक Affiliate Link बनाना है और फिर उस लिंक को पब्लिक के साथ शेयर करना है। अगर कोई भी आपके उस शेयर किये लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है तो उस प्रोडक्ट का कमिशन आपको मिलेगा। इन वेबसाइट पर अपना Affiliate Program चलाकर आप महीने के लाखों रूपए कमाई कर सकते हो।

Affiliate Marketing के sites को join कैसे करें? How to Join Affiliate Marketing Sites?

अगर आप Affiliate Marketing करके पैसे कमाना चाहते है और किसी भी Affiliate Marketing Sites को join करना चाहते हैं तब ये आप बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ simple steps का पालन करना होगा जिसका पालन करते ही आप आसानी से अपना Affiliate income शुरू कर सकते हैं। यहाँ आपको amazon affiliate program join कैसे कर सकते है वो बताते है। कैसे आप amazon affiliate program के लिए एक नया अकाउंट बना सकते है।

ये भी पढ़ें :

Details

  • सबसे पहले आपको अपना Name, Address और अपना Email id तथा phone number भरना होगा।
  • इसके बाद वेबसाइट पर आपको अपने PAN Card Number भरने होंगे।
  • और आपके Bank Account Number भरने होंगे जिसपर आपको पैसे भेजे जायेंगे।
  • सभी जानकारी ठीक से भर देने के बाद जब आप register कर लेते है
  • तो कंपनी आपके website को check करने के बाद आपको confirmation mail send करती है।
  • Register करने के बाद आप जब login करेंगे
  • तो आपके सामने एक dashboard आयेगा
  • जहां पर आपको products को choose करके उसके affiliate link को copy कर लेना होता है।
  • और उसे अपने वेबसाइट या फिर social media पर share कर देना है
  • जहां से लोग उस product को खरीदेंगे
  • और आपको उस प्रोडक्ट का कमिशन मिलेगा।

दोस्तों यहाँ जो आप वेबसाइट का एड्रेस डालेंगे जिस पर आप प्रोडक्ट के लिंक शेयर करेंगे। उसकी जगह आप अपना खुद का Affiliate website बनाकर भी उसका Address डाल सकते है। दुनिया में कई सारे लोग खुद की Affiliate website बनाकर लाखो रुपये महीने के कमा रहे है। बहुत से लोगो को यह पता नहीं होता की Affiliate website kaise banate hai तो इस पर भी हम जल्द ही पोस्ट लेकर आ रहे है। उससे आपको आसानी हो जायेंगे अपना खुद का Affiliate website बनाने में।

तो आप सभी ने इस पोस्ट में जाना कि कैसे हम Ghar baithe paise कमा सकते है ओर work from home कर सकते है। आपको हमारा ये लेख कैसा लगा ये हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताना। Follow on youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments