Monday, February 6, 2023
HomeNewsम्यूचुअल फंड क्या है?

म्यूचुअल फंड क्या है?

म्यूचुअल फंड क्या है? What is Mutual Fund?

  • आज निवेशकों के पास Bazar में निवेश करने के हजारों तरीके हैं।
  • इनमे से म्यूचुअल फंड (Mutual fund) भी निवेशकों को Bazar में निवेश करने के लिए अच्छे अवसर प्रदान करता है।
  • Mutual Fund में कम अवधि के लिए निवेश में Benefit कम होने का जोखिम तो हमेशा रहता है
  • खासतौर पर Balance और Date Fund को छोड़कर जब निवेश इक्विटी ओरिएंटेड फंड (Equity-oriented fund) में किया जाए।

But पिछले कुछ वर्षों में लंबी अवधि के निवेश पर मिल रहे Profits की अनदेखी भी नहीं की जा सकती। म्यूचुअल फंड में लंबी अवधि के निवेश निवेशकों को काफी लुभा रहे हैं। इस तरह के निवेश में एक तो निवेशकों का पैसा Safe रहता है दूसरे इससे उन्हें अच्छे-खासे रिटर्न भी मिल जाते हैं।

म्यूचुअल फंड का इतिहास : History of Mutual Funds

यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया के रूप में India का पहला म्यूचुअल फंड (Mutual fund) 1963 में आया था। उदारीकरण के दौर में Government ने सार्वजनिक क्षेत्र के Bank और Institutions को म्यूचुअल फंड (Mutual fund) लाने की अनुमति दी। 1992 में सेबी (Securities and Exchange Board of India) ने एक विधेयक पास किया जिसके तहत Bazar में निवेशकों के पैसे को सुरक्षा प्रदान किया जाए तथा Security Bazar को नियंत्रित किया जाए।

जहां तक म्यूचुअल फंड का संबंध है सेबी (SEBI) ने 1993 में म्यूचुअल फंड (Mutual fund) को लेकर नियमन अधिसूचित किया। इसके बाद से ही Private Sector की कंपनियों को म्यूचुअल फंड में प्रवेश करने की इजाजत दे दी गई। सेबी समय-समय पर निवेशकों के पैसे को संरक्षित करने के लिए Rules बनाती है तथा कई तरह के दिशा-निर्देश जारी करती है।

म्यूचुअल फंड का अर्थ : Meaning of mutual fund

Mutual Fund जैसा कि इसके नाम से पता चल रहा है कि एक Fund में कई लोगों का पैसा लगाया जाता है। म्यूचुअल फंड में विभिन्न निवेशकों से पैसा इकट्ठा किया जाता है और इस पैसे को Share Market और Brand market में निवेश किया जाता है। निवेशक को उसके पैसे के लिए Unit आवंटित कर दिए जाते हैं। अब इन Unit के अनुपात में Share या Bond खरीदने-बेचने पर होने वाले मुनाफे को Mutual Fund Houses Fund (यूनिट) धारकों में बांट देते हैं।

ओपन-एंडेड म्‍यूचुअल फंड क्‍या होते हैं? What are open-ended mutual funds?

Open Ended Mutual Fund एक निवेश है जो निवेशकों को अपने कार्यकाल के दौरान किसी भी समय Units को खरीदने और Redeem करने की अनुमति देता है। यह सभी निवेशकों के लिए जमा निवेश और निकासी विकल्पों की Permission देता है जिससे निरंतर नए योगदान की अनुमति मिलती है। इन फंडों में काल्पनिक रूप से अनंत संभावित बकाया शेयर हैं। हर दिन के अंत में Portpholiyo का NAV Open Ended Shares की कीमत निर्धारित करता है।

10 सबसे अच्‍छे म्‍यूचुअल फंड : 10 Best Mutual Funds

Mutual Fund में Invest करने से पहले सब ये चाहते है की वो एक अच्छे म्यूचुअल फंड में निवेश करे। तो फिर चलिए अब जान लेते है 10 Best Mutual Fund कौन कौन से है।

  • एक्सिस ब्‍लूचिप फंड (Axis Bluechip Fund)
  • मिराए एसेट लार्जकैप फंड (Mirae Asset Large Cap Fund)
  • पराग पारेख लॉन्‍ग टर्म इक्विटी फंड (Parag Parekh Long Term Equity Fund)
  • कोटक स्‍टैंडर्ड मल्‍टीकैप फंड (Kotak Standard Multicap Fund)
  • एक्सिस मिडकैप फंड (Axis Midcap Fund)
  • डीएसपी मिडकैप फंड (DSP Midcap Fund)
  • एक्सिस स्‍मॉलकैप फंड (Axis Smallcap Fund)
  • एसबीआई स्‍मॉलकैप फंड (SBI Small Cap Fund)
  • एसबीआई इक्विटी हाइब्रिड फंड (SBI Equity Hybrid Fund)
  • मिराए एसेट हाइब्रिड इक्विटी फंड (Mirae Asset Hybrid Equity Fund)

तो दोस्तों इस पोस्ट में आपने जाना की म्यूचुअल फंड क्या होता है और कौन कौन से Mutual Fund सबसे अच्छे है। हमारी ये छोटी सी कोशिश आपको कैसी लगी हमें Comment के माध्यम से जरूर बताना। आपको अगर ये Post पसंद आयी हो तो इसको अपने परिवार और मित्रो को Social Media के माध्यम से Share अवश्य करें।

Follow our youtube channel

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments