Monday, February 6, 2023
HomeNewsWhatsApp का मालिक कौन है?

WhatsApp का मालिक कौन है?

दोस्तो ये सवाल व्हाट्सएप्प क्या है ओर किसका है, इसको कैसे बनाया और आखिर फ्री में हमे चलाने को क्यों मिलता है। (What is WhatsApp in Hindi) ये सब सवाल ऐसे हैं जिनको हर कोई जानना चाहता है।  स्मार्टफोन रखने वाले के पास आपको इन सवालों का जवाब शायद मिल भी जाये लेकिन सबके पास जवाब हो ये जरूरी नही है। इसलिए इस पोस्ट में आपको इन्ही सब सवालों के जवाब देंगे।

दोस्तो अगर मैं कहूं की WhatsApp हमारी जिंदगी का एक जरुरी हिस्सा बन चूका है तो ये बात गलत नहीं होगी। इसका इस्तेमाल बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी करते हैं। रिश्तेदारों से किसी भी वक़्त Text Massage, Video Call या फिर Voice Call के द्वारा बात करने का सबसे आसान और सहज तरीका है WhatsApp। इसमें सारी सुविधाओं का इस्तेमाल हम बिलकुल फ्री में करते हैं।

WhatsApp क्या है?

व्हाट्सप्प एक Social Media Application है जो Traditional massage service का ही एडवांस वर्जन है। या यूं कहें कि व्हाट्सएप एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसके जरिए लोग केवल कुछ ही सेकंड में एक जगह से दूसरी जगह मैसेज भेज सकते हैं और इन मैसेज की प्राइवेसी बहुत ज्यादा होती है।WhatsApp

व्हाट्सप्प एक बहुत ही सुरक्षित और भरोसेमंद app है क्योंकि WhatsApp में सबसे नए वर्जन में end to end subscription feature को शामिल किया गया है। इसी feature की वजह से ही केवल आप और वह व्यक्ति उस बातचीत को सुन और मैसेज को पढ़ सकता है जिसके साथ आप संपर्क स्थापित कर रहे हैं। इसके अलावा कोई भी दूसरा व्यक्ति चाहकर भी आपके मैसेज नही देख सकता। यहां तक कि WhatsApp खुद भी नही देख सकता।

WhatsApp को किसने बनाया? ओर अब इसका मालिक कौन है?

WhatsApp को किसने बनाया तो आपके बता दें कि इसको बनाने वाले दो व्यक्ति थे। एक John Koum ओर दूसरा Brian Action। इन्होंने साल 2009 में ऐसे बनाया था। इन दोनों ने 20 साल तक yahoo कंपनी में नौकरी की ओर फिर एक दिन ये Facebook में इंटरव्यू के लिये गये। लेकिन वहां दोनों को रिजेक्ट कर दिया गया। उसके बाद उन्हें App Store की क्षमता का एहसास हुआ और अपना खुद का App बनाने की सोची। इसके लिये दोनों अपने एक दोस्त Alex Fishman के साथ एक Russian iOS developer, Igor Solomennikov से मिले। बस यही से शुरुआत होती है WhatsApp Inc की जो आज सबकी जिंदगी का हिस्सा है।

इसकी पोपुलर इतनी ज्यादा हो गई थी कि WhatsApp को 9 फरवरी 2014 को Facebook ने खरीद लिया था। उस समय इसको 19 बिलियन अमेरिकी डॉलर में इसे खरीदा गया था। फिलहाल WhatsApp के मालिक मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) है जो Founder  है (Facebook
WhatsApp की पैरेंट्स कंपनी) Facebook, Inc. के। इसका मुख्यालय मेनलो पार्क, कलेफोर्निया अमेरिका (Menlo Park, California, United States America) में है।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी ये आप हमें कमेंट जरूर करना। आप अगर कोई सुझाव हमें देना चाहते है तो आप हमें कमेंट या ईमेल के जरिये संपर्क कर सकते है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments