News

Who is Radhika Merchant – राधिका मर्चेंट कौन हैं जो बनने जा रही है अम्बानी खानदान की बहु।

Who is Radhika Merchant: आजकल एक एंगेजमेंट काफी चर्चा का विषय बनी हुई है। और वो है भारत के सबसे अमीर ख़ानदान के होने वाले सुल्तान अनंत अम्बानी और उसकी मंगेतर Radhika Merchant की। अब आप सबके मन में ये सवाल जरूर आ रहा होगा की आखिर ये राधिका मर्चेंट कौन है जो बनने जा रही है अम्बानी ख़ानदान की बहुत। खैर कोई नहीं अगर नहीं पता तो इस पोस्ट में आपके दिमाग उठ रहे सभी सवालों के जवाब हम देने वाले है। बने रहिये हमारे साथ और आखिर तक पढ़िये इस आर्टिकल को।

Who is Radhika Merchant
राधिका मर्चेंट कौन हैं जो बनने जा रही है अम्बानी खानदान की बहु।

दोस्तों आपको बता दें की आप रोजाना ख़बरों से रूबरू होने के लिए हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप्प ग्रुप को भी ज्वाइन कर सकते है जहां रोजाना रियल टाइम में आपक्को खबरे पढ़ने को मिलेंगी।

कौन है राधिका मर्चेंट – Who is Radhika Merchant?

Radhika Merchant गुजरात कच्छ की रहने वाली है। हालाँकि राधिका भी भारत के अरबपति ख़ानदान से बिलोंग करती है। इनके पिता का नाम वीरेन मर्चेंट है और इनकी माता का नाम शैला मर्चेंट है। इनके पिता एनकोर हेल्थकेयर के प्रबंध निदेशक है। अब Radhika Merchant और अनंत अम्बानी की सगाई हो चुकी है और दोनों ख़ानदान अब एक है।

राधिका मर्चंट का शुरूआती जीवन परिचय – Early life introduction of Radhika Merchant

राधिका मर्चेंट के शुरूआती जीवन की बात करें तो Radhika Merchant का जन्म 18 दिसंबर 1994 को हुआ था। गुजरात के कच्छ की रहने वाली Radhika Merchant का जन्म कच्छ में नहीं बल्किमुंबई में हुआ था। मुंबई में जन्म हुआ था तो राधिका की शुरूआती पढाई भी मुंबई में ही हुई। राधिका मर्चेंट में मुंबई के इकोले मोंडियल वर्ल्ड स्कूल, द कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल में अपनी शुरूआती पढाई पूरी की थी।

आगे की पढाई Radhika Merchant ने मुंबई के ही बीडी सोमानी इंटरनेशनल स्कूल के की जहाँ उन्होंने स्नातक की पढाई की थी। इसके बाद राधिका मर्चेंट आगे की पढाई करने के लिए अमेरिका चली गई और वहां Radhika Merchant ने न्यूयार्क के न्यूयार्क विश्वविद्यालय से राजनीती विज्ञानं में डिग्री लेने के बाद वापस भारत आ गई।

Radhika Merchant ने भारत में वापस आकर शुरू में कंपनियों के लिये इंटर्न के तौर पर काम शुरु किया। उसके बाद राधिका मर्चेंट में जूनियर सेल्स मैनेजर की नौकरी भी की थी। साथ साथ राधिका मर्चेंट ने अपने पिता के बिज़नेस को आगे बढ़ाने में भी पूरा सहयोग किया। आपको बता दें की Radhika Merchant एक सफल बिज़नेस वूमेन होने के साथ साथ एक नृत्याँगना भी है।

Radhika Merchant ने श्री निभा कला नृत्य अकादमी से 8 सालों तक भरतनाट्यम सीखा है और अब वो एक कुशल नृत्यांगना है। आपको जानकर हैरानी होगी की राधिका मर्चेंट बिज़नेस के साथ साथ सामाजिक और धार्मिक कार्यों में भी अच्छी खासी रूचि लेती है।

अम्बानी परिवार की होने वाली बहुत राधिका मर्चेंट

आपको ये बी जानकर हैरानी होगी की अंबानी ख़ानदान की होने वाली बहु Radhika Merchant अपने माता पिता की एकलौती संतान है। एक बाद साल 2019 में भी अंतंत अंबानी और Radhika Merchant की सगाई (Radhika Merchant’s engagement) की अफवाह उडी थी लेकिन वो अफवाह अब जाकर साकार हो गई है। क्योंकि अब अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की सगाई हो चुकी है। ऐसे में अब राधिका मर्चंट अब आधिकारिक रूप से अंबानी ख़ानदान की बहु बन चुकी है।

राधिका मर्चेंट और अनंत अंबानी की मुलाकात कहां हुई।

राधिका मर्चेंट और अनंत अंबानी अपनी पढाई के दौरान ही एक दूसरे से मिले थे। राधिका मर्चेंट और अनंत अंबानी दोनों ने अपनी पढाई अमेरिका में ही की थी। वहीँ पर दोनों की मुलाकात हुई थी।

राधिका मर्चेंट के बारे में पूछे जाने वाले सवाल –

सवाल: राधिका मर्चेंट कौन है ?

जवाब: राधिका मर्चेंट गुजरात के कच्छ की रहने वाली है। राधिका मर्चेंट के पिता का नाम वीरेन मर्चेंट है और इनकी माता का नाम शैला मर्चेंट है।

सवाल: राधिका मर्चेंट की उम्र क्या है ?

जवाब: राधिका मर्चेंट की उम्र इस समय साल 2023 में 29 साल है। राधिका मर्चेंट का जन्म 18 दिसंबर 1994 को हुआ था।

सवाल: राधिका मर्चेंट के मंगेतर का क्या नाम है ?

जवाब: राधिका मर्चेंट के मंगेतर का नाम अनंत अंबानी है।

सवाल: राधिका मर्चेंट ने अपनी पढाई कहां से पूरी की है?

जवाब: राधिका मर्चेंट में अपनी पढाई अमेरिका के न्यूयार्क विश्वद्यालय से पूरी की है।

👇Read More👇

Show More

Vinod Yadav

नाम विनोद यादव है और हरियाणे का हूँ। जमीन से जुड़ा हुआ हूँ तो योजनाओ और किसानो के बारे में अच्छी पकड़ भी है। लिखने का कीड़ा बचपन से ही मौजूद है। वैसे तो जॉब करता हूँ लेकिन फिर भी आपके लिये कुछ समय निकाल ही लेता हूँ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button